सस्‍ता स्‍मार्टफोन लेने जा रहे हैं तो इन 5 बातों का ख्‍याल रखें

Written By:

अगर आप आंख बंद करके पैसे खर्च कर सकते हैं तो सिर्फ अपनी पसंद का हैंडसेट आपको सलेक्‍ट करना है लेकिन अगर पैसे और खूबियां दोनों देखनी हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है। अगर पैसे खर्च करने के बाद भी आपको अपनी पसंद के फीचर और मॉडल न मिल तो दिल में हमेशा एक टीस सी रहती है। हालाकि आजकल कम कीमत में भी आपको ढेरों मॉडल मिल जाएंगे।

बजट स्‍मार्टफोन खरीदते समय धयान में रखें ये 5 बातें

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Don’t compare them to high-end smartphones

आप जो भी फोन खरीद रहे हों उसकी बराबरी महंगे स्‍मार्टफोन से बिल्‍कुल न करें वरना आप खुद को कंफ्यूज होंगे साथ में दूसरे को भी कंफ्यूज करेंगे। अगर आपको अपने फोन को कंपेयर करना है तो उसी कीमत के दूसरे फोन से करिए ताकि ये डिसाइड कर सकें कि किस कीमत में आपको कौन से फीचर मिल रहे हैं।

Doubly check features you want

बजट फोन लेने से पहले उसकी कीमत के अलावा कुछ जरूरी फीचर चेक कर लें जैसे अगर आपके फोन में 4 जीबी मैमोरी है तो उसमें से सिर्फ 2 जीबी ही आप यूज़ कर सकते हैं क्‍योंकि बाकी की 2 जीबी सिस्‍टम में रन करने वाली एप्‍स में यूज़ होगी। इसी तरह से फोन में कनेक्‍टीविटी फीचर तो सारे होंगे लेकिन क्‍या एनएफसी, वाईफाई डायरेक्‍ट और ब्‍लूटूथ का 4.0 वर्जन होगा।

Focus on hardware

आप बजट स्‍मार्टफोन खरीद रहे हैं इसका मतलब ये नहीं उसमें कम पॉवरफुल प्रोसेसर होगा या फिर कम रैम होगी, बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते कम कीमत में 2 जीबी रैम और ज्‍यादा इंटरनल मैमोरी वाले फोन आपको मिल जाएंगे।

Check the OS version

मार्केट में आपको कई ऐसे मॉडल मिल जाएंगे तो पुराने ओएस पर रन कर रहे हैं, वहीं लेटेस्‍ट लॉलीपॉप ओएस में भी मोटो ई जैसे स्‍मार्टफोन मिल जाएंगे। यानी जब भी आप कम कीमत का फोन लेने जाएं तो ये जरूर चेक कर लें उसमें कौन से वर्जन का ओएस दिया गया है साथ ही ये भी चेक कर लें उसमें कोई अपग्रेड मिलेगा या नहीं।

After sales support

ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में आफ्टर सेल्‍स सर्विस की प्रॉब्‍लम आती है यानी फोन खरीदने के बाद अगर उसमें कुछ गड़बड़ी है तो उसे सही कराने के लिए आपको अपने शहर में सर्विस सेंटर मिलेंगे भी या नहीं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The budget smartphone segment has grown by leaps and bound. You no longer need to empty your wallet to get a good phone with all the bells and whistles.
Please Wait while comments are loading...
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
Opinion Poll

Social Counting