Railway ने लॉन्‍च किए दो नए ऐप, अब यात्रियों को मिलेगी ये सुव‍िधाएं

By GizBot Bureau
|

रेलवे ने यात्रियों के लिए दो मोबाइल एप्‍स 'रेल मदद' और 'मेन्यू ऑन रेल्‍स' लॉन्‍च किए। यह लॉन्चिंग रेल और कोयला मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों को लेकर हुई प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में की गई। रेल मदद एप की मदद से यात्री ट्रेन से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। वहीं 'मेन्यू ऑन रेल्‍स' द्वारा सफर के दौरान खाने-पीने की चीजों के बारे में हर तरह की जानकारी ली जा सकेगी।

Railway ने लॉन्‍च किए दो नए ऐप, अब यात्रियों को मिलेगी ये सुव‍िधाएं

 

रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को रेल और कोयला मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों को लेकर एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ये ऐप लॉन्च किए। इस दौरान मंत्रालयों में बीते चार साल में हुए कामों के बारे में भी गोयल ने जानकारी दी। ये दोनों ऐप एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए हैं। इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। रेलवे ने पिछले महीने इन दोनों एप्‍स को लॉन्च करने की घोषणा की थी।

रेलवे ने पिछले महीने इन दोनों एप्‍स को लॉन्च करने की घोषणा की थी। ये दोनों एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के यूजर्स के लिए हैं। इन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर और एप्‍पल स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

'मेन्यू ऑन रेल' ऐप

'मेन्यू ऑन रेल' द्वारा सफर के दौरान यात्री खाने-पीने की चीजों के बारे में सभी जानकारी ले सकेंगे। इस ऐप की मदद से यात्री यह जान पाएंगे कि ट्रेन में खाने के लिए क्या-क्या उपलब्ध है। सामान के साथ-साथ उनकी कीमत भी बताई जाएगी। ऐप का इस्तेमाल करते हुए यात्री को पहले यह सिलेक्ट करना होगा कि वह किस ट्रेन में सफर कर रहा है, जैसे राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, गतिमान या फिर तेजस। इसके हिसाब से उपलब्ध खाना दिखाया जाएगा।

'रेल मदद' ऐप

सफर के दौरान यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने 'मदद' मोबाइल ऐप लॉन्‍च की है। इस एेप से रेल संबंधी किसी भी शिकायत को दर्ज कराया जा सकेगा। मोबाइल एप्लीकेशन फॉर डिजायर्ड हेल्प ड्यूरिंग ट्रैवल (एमएडीएडी-मदद) एप से यात्री ट्रेनों के शौचालय, एसी कोच में मिलने वाले बेडरोल, कंबल समेत तमाम अन्य शिकायतें दूर की जा सकेंगी।

 
Restores anythings (Hindi)/ फोन से डिलीट हुई फाइल्स को मिनटों में करें रिस्टोर

बता दें कि ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए अब 'कैप्टन' की तैनाती की भी जा रही है। कैप्‍टन के हाथ में ट्रेन की सफाई और सुरक्षा जैसी यात्रियों को उपलब्ध होने वाली सभी सेवाओं की कमान होगी और ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों को नियंत्रित करने का अधिकार होगा। किसी भी तरह की परेशानी पर यात्री कैप्टन से शिकायत कर सकेंगे। आने वाले एक से दो महीने में इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Ministry of Railways on Monday launched two mobile applications 'Rail MADAD' and 'Menu on Rails' to ease the travelling experience.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X