Subscribe to Gizbot

CES 2018: 1TB स्टोरेज वाला दुनिया का सबसे छोटा पेनड्राइव लॉन्च

Written By:

लास वेगस में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) शुरू हो चुका है। इस शो में कई इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने अपने बड़े ऐलान किए हैं। मैमोरी प्रॉडक्ट बनाने वाली पॉपुलर सैनडिस्क कंपनी ने सीईएस 2018 शो में दुनिया का सबसे छोटा USB फ्लैश ड्राइव पेश किया है, जो 1 TB स्टोरेज क्षमता के साथ आता है।

कंपनी का दावा है कि 1 टीबी स्टोरेज के साथ आने वाली ये दुनिया की सबसे छोटी पेन ड्राइव है। फिलहाल कंपनी ने इस पैन ड्राइव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसकी कीमत 350 डॉलर यानी करीब 22,286 रुपए हो सकती है।

CES 2018: 1TB स्टोरेज वाला दुनिया का सबसे छोटा पेनड्राइव लॉन्च

CES 2018 में सैनडिस्क ने 1 टीबी स्टोरेज के साथ यूएसबी सी टाइप पेन ड्राइव पेश किया है। इस पैन ड्राइव को डायरेक्ट स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है क्योंकि ये प्रोटोटाइप है और इसमें यूएसबी टाइप C पोर्ट दिया है। हालांकि 1 टीबी के साथ आने वाली सैनडिस्क की पहली पैन ड्राइव नहीं है।

फ्लिपकार्ट लाया Apple वीक सेल, iPhone पर मिलेगा 8000 रुपए तक का डिस्काउंट

सैनडिस्क के पहले Kingston कंपनी ने 2TB स्टोरेज वाली फ्लैश पेन ड्राइव पेश की थी। हालांकि ये आम पैन ड्राइव था, जिसे सीधे यूएसबी टाइप सी स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं किया जा सकता था। सैनडिस्क की पैनड्राइव साइज में किंगस्टन से छोटी है और इसे डायरेक्ट स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है।

अगर आप सैनडिस्क की इस पैनड्राइव को खरीदने का सोच रहे हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि कंपनी ने फिलहाल इसकी उपलब्धता और कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इस पैन ड्राइव को बनाने के पीछे कंपनी का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा डेटा स्टोरेज के साथ आसानी से कैरी की जाने वाली पैनड्राइव बनाने का होगा। इस वजह से इसे बेहद छोटे साइज में पेश किया गया है।

CES 2018: आसुस ने लॉन्च किया Asus Zenfone Max Plus (M1) स्मार्टफोन

बता दें कि कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो CES का आयोजन हर साल किया जाता है। इस शो में सभी दिग्गज कंपनियां नई तकनीक और नए कॉन्सेप्ट, प्रॉडक्ट की जानकारी दुनिया के सामने पेश करती हैं। इस साल इस शो का आयोजन अमेरिका के लास वेगास में किया जा रहा है। इस साल आयोजित शो का मेन फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑग्मेंटेड रियलिटी और इलेक्ट्रिक कार हैं।

English summary
flash memory products SanDisk Unveils World's Smallest 1TB USB-C Flash Drive in CES 2018. More detail in hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot