वेबपेज स्‍पीड बढ़ानी है तो अपनाएं ये तरीका

By: ashutosh singh

आज के समय में हर यूजर तेज़ी से किसी भी वेबसाइट का पेज ओपन करना चाहता है. अगर आप भी ब्लॉग्गिंग, कोई छोटा बिजेनस या किसी अन्य तरह का ऑनलाइन काम कर रहे है तो आप भी चाहते है कि आप की साइट का भी वेब पेज भी जल्द से जल्द ओपन हो जाए. एक रिपोर्ट के अनुसार अगर किसी भी साइट का वेब पेज तीन सेकंड में लोड नही होता है तो यूजर पेज को लीव कर के दूसरा पेज खोल लेता है. ऐसे में किसी भी वेबपेज के लिए पेज का लोडिंग टाइम काफी महत्वपूर्ण है.

वेबपेज स्‍पीड बढ़ानी है तो अपनाएं ये तरीका

अगर आप भी अन्य वेबसाइट के पेजलोडिंग पेज का समय देखना चाहते है तो आप आसान से स्टेप याद रखने पड़ेंगे. वही आप को बता दे कि किसी भी पेज की लोडिंग स्पीड आप के ISP द्वारा दिए गए quality of the bandwidth service से मिलती है. ऐसे में अगर आप भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड गूगल क्रोम पर चेक करना चाहते है तो आप ये कुछ आसान से स्टेप का ध्यान रखना पड़ेगा. आइये जानते है ये स्टेप

वेबसाइट पेज की लोडिंग टाइम जाने के लिए स्टेप

step 1. अगर आप किसी भी वेबसाइट के लोडिंग पेज की स्पीड के समय देखना चाहते है तो आप को सबसे पहले ये देखना पड़ेगा कि की आप के गूगल क्रोम के cache और history पूरी तरह से साफ़ हो चुकी हो. वही अगर आप के गूगल क्रोम में cache और history है तो आप सेटिंग में जाए फिर हिस्ट्री पर क्लिक करे और फिर clear browsing data पर क्लिक करे ताकि सारा डाटा डिलीट हो जाए.

step 2: जब आप ने गूगल क्रोम की cache और history को डिलीट कर दिया है तो भी क्रोम में किसी भी तरह का पुराना डाटा न रह गया हो, जिस वजह से एक बार फिर से clear browsing data पर क्लिक कर दे.

क्यों और कैसे करें फोन को अपडेट?

step 3: अगर आप किसी भी वेबसाइट के पेज का लोडिंग समय देखना चाहते है तो आप Incognito mode का भी प्रयोग कर सकते है. इसमें किसी भी तरह का cache और history नही बनता है. Incognito mode को एक्टिव करने के लिए अप को ctrl और shift, N को एक साथ दबाना होगा.

step 4: एक बार अपने गूगल क्रोम का हिस्ट्री डाटा क्लियर कर दिया है तो आप क्रोम के console tools का प्रयोग कर सकते है. इसके लिए आप को ctrl, shift और C को एक साथ दबाना होगा. जिसके बाद को network पर क्लिक करना होगा.

Step 5: इसके बाद आप को उस टाइम का डोमेन लिखना होगा, जिस साइट का लोडिंग टाइम जानना चाहते है. आप जैसे ही डोमेन लिख देंगे, उस पेज को लेकर सारी जानकारी आप के पेज पर आ जाएँगे. इसके अलावा आप वेबसाइट का हर एलिमेंट की जानकारी टाइमलाइन टैब पर हासिल कर सकते है.

English summary
When it comes to personal blogging, small-scale business or other online stuff, the factor called 'Page loading' is very important. If in case, you want to check the loading speed of the page in Google Chrome browser, do follow the steps below.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot