चीन में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 66.8 करोड़ हुई

Written By:

चीन में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या बढ़कर 66.8 करोड़ हो गई है। यह बात अधिकारियों ने कही, जिन्होंने बताया कि अधिकतर लोग अपने मोबाइल से इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

पढ़ें:  आईफोन 6 का पहला भारतीय ऐड जिसे देख आप भी बोल उठेगें "वाह क्‍या ऐड है"

चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफोर्मेशन सेंटर (सीएनएनआईसी) की छमाही रपट में कहा गया है कि इस साल की प्रथम छमाही में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि जारी रही है और करीब 90 फीसदी उपयोगकर्ता मोबाइल फोन पर इंटरनेट उपयोग करते हैं। समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ने रपट के हवाले से कहा है कि जून के आखिर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 66.8 करोड़ थी, जो छह महीने पहले के आंकड़े से 1.9 करोड़ अधिक है।

पढ़ें: क्‍यों अपडेट करें अपना स्‍मार्टफोन जानिए 5 कारण

चीन में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 66.8 करोड़ हुई

रपट के मुताबिक, 27.9 फीसदी या 18.6 करोड़ ग्रामीण उपयोगकर्ता हैं, जो छह महीने पहले के मुकाबले 80 लाख अधिक हैं। अधिकतर उपयोगकर्ताओं की उम्र 20 से 29 वर्ष के बीच है। वे आम तौर पर विद्यार्थी या स्वतंत्र पेशेवर होते हैं। फीसदी उपयोगकर्ता मोबाइल फोन पर भी इंटरनेट उपयोग करते हैं। 68 फीसदी डेस्कटॉप पर और 43 फीसदी लैपटॉप पर इंटरनेट उपयोग करते हैं।

हाल के दिनों में कीमत घटने से स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी है। शेयर बाजारों में आई तेजी से शेयर कारोबार के लिए मोबाइल एप का उपयोग करने वालों की संख्या इस साल की प्रथम छमाही में 50 फीसदी बढ़कर 56 लाख हो गई है।

English summary
The number of people using the internet in China has galloped to 668 million - and most use their mobile phones for access - the authorities said.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting