भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चीनी मोबाइल कंपनियों का शेयर

|

भारत में कोरोना वायरस का असर अब स्मार्टफोन मार्केट में भी देखने को मिलने लगा है। स्मार्टफोन शिपमेंट की दूसरी तिमाही में 51% की गिरावट दर्ज की गई है। आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की बिक्री में कमी होने का कारण कोरोना वायरस तो है ही, साथ में चीनी विरोधी भावना भी है।

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का शेयर
 

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का शेयर

चीन से हुए भारत के विवाद के बाद भारत में चीन के खिलाफ विरोध करने की मांग उठी। इसके बाद भारतीय नगारिकों का गुस्सा सबसे पहले चीनी सामानों और वहां की सेवाओं पर पड़ा। चीन के खिलाफ विरोधी भावना का असर भारत सरकार पर भी पड़ा। भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया।

चीनी विरोधी भावना का असर

चीनी विरोधी भावना का असर

हालांकि भारत में चीनी स्मार्टफोन्स पर पाबंदी नहीं लगाई गई है लेकिन लोगों ने खुद ही चीन के स्मार्टफोन्स को खरीदना बंद कर दिया है। इसकी वजह से भारत में स्मार्टफोन की शिपमेंट में इस तिमाही यानि कि दूसरी तिमाही के दौरान 51 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

शाओमी का शेयर 29%

शाओमी का शेयर 29%

हालांकि फिर भी शाओमी कंपनी ने इस तिमाही में भी अपना वर्जस्व बनाए रखा है। Counterpoint Research की एक रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी कंपनी ने इस साल यानि 2020 की दूसरी तिमाही में भी 29% मार्केट शेयर के साथ पहले नंबर पर है। आपको बता दें कि पिछले साल इसी तिमाही में शाओमी कंपनी ने 28% मार्केट शेयर हासिल की थी। इसका मतलब इस साल 1% ज्यादा मार्केट शेयर रहा है। हालांकि मार्च तिमारी में शाओमी का शेयर 30% रहा था।

सैमसंग का मार्केट शेयर 26%
 

सैमसंग का मार्केट शेयर 26%

शाओमी के अलावा बाकी चीनी कंपनियों की शेयर्स में कमी आई है। वहीं दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को इसका फायदा हुआ है। सैमसंग कंपनी ने इस तिमाही में दूसरे नंबर पर रही है। इस बार सैमसंग कंपनी ने 26% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर अपना स्थान बनाया है।

सैमसंग कंपनी को हुआ कोरोना का फायदा

मार्च तिमाही में सैमसंग कंपनी का शेयर 16% था जबकि इस बार दूसरी तिमारी में 26% रहा है। इसका मतलब है कि कंपनी ने कोविड-19 की महामारी के दौर में 10% का शेयर बेनिफिट्स हुआ है।

वीवो, ओप्पो, रियलमी कंपनी का मार्केट शेयर

वीवो, ओप्पो, रियलमी कंपनी का मार्केट शेयर

तीसरे नंबर पर वीवो कंपनी का शेयर रहा है। वीवो कंपनी ने 2020 की दूसरी तिमारी में 17% मार्केट शेयर हासिल किया है, वहीं रियलमी कंपनी ने 11%, ओप्पो कंपनी ने 9% मार्केट शेयर हासिल किया है। इन सभी के अलावा बाकी की स्मार्टफोन कंपनियों का मार्केट शेयर 8% रहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In India, the effect of corona virus is now beginning to be seen in the smartphone market as well. Smartphone shipments declined by 51% in the second quarter. Let us tell you that the reason for the decrease in sales of this smartphone is not only the Corona virus, but also the anti-Chinese sentiment.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X