चीन ने चांद पर खोज डाला नया खनिज, अब खेती करना होगा मुमकिन

|

दुनिया भर के देशों के लिए चंद्रमा की गड्ढा वाली दुनिया अगला बड़ा लक्ष्य है, क्योंकि वे न केवल इसे तलाशने के लिए बल्कि गहरे अंतरिक्ष में आगे बढ़ने की दौड़ में हैं। चीन इस समय दौड़ में शीर्ष प्रतिस्पर्धियों में से एक है और नई खोज इसकी संभावनाओं को कम कर रही है। चीनी रीसर्चर ने एक नए खनिज की खोज की है जो अब तक पृथ्वी पर नहीं पाया गया है। हीरे के आकार का खनिज चांग'ए-5 चंद्र जांच द्वारा चंद्रमा से लौटाए गए नमूनों में पाया गया है और इसे उपयुक्त रूप से चेंजसाइट- (वाई) Changesite-(Y) नाम दिया गया है। नमूने 2020 में पृथ्वी पर लाए गए थे।

 
चीन ने चांद पर खोज डाला नया खनिज, अब खेती करना होगा मुमकिन

कैसे हुई यह खोज

इस खोज की घोषणा चीन परमाणु ऊर्जा प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डोंग बाओतोंग ने की। यह चंद्र बेसाल्ट कणों में पाए जाने वाले स्तंभ क्रिस्टल में एक फॉस्फेट खनिज है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, खनिज की खोज बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूरेनियम जियोलॉजी के वैज्ञानिकों ने की थी, जिन्होंने एक्स-रे विवर्तन जैसे हाई- टेक्नोलॉजी साधनों के माध्यम से लगभग 10 माइक्रोन के दायरे वाले एक एकल क्रिस्टल कण को अलग किया था। 140,000 चंद्र कणों के नमूने से खनिज की खोज की गई थी।

जल्द शुरू होगा मून मिशन 4

नए खनिज की खोज के साथ, चीन अपने चंद्र कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ा रहा है क्योंकि चंद्र मिशन के चौथे चरण को शी जिनपिंग सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (सीएनएसए) ने राज्य से मंजूरी की घोषणा की है। नए चरण में चीन आने वाले दशक में चंद्रमा पर एक शोध केंद्र का निर्माण करेगा।

इस बीच, चांग'ई -7 अंतरिक्ष यान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लॉन्च किया जाएगा, इसके बाद चांगे -6, जो सतह से नमूने लौटाएगा। चीन की चंद्र सतह पर एक शोध केंद्र बनाने की योजना है और 2022 में मिशन गति पकड़ सकता है। चीन और रूस ने अनुसंधान स्टेशन बनाने के लिए पिछले साल एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
With the discovery of the new mineral, China is pushing fast its lunar program as the fourth phase of lunar missions has been approved by the Xi Jinping government. The China National Space Administration (CNSA) announced the approval from the state.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X