Subscribe to Gizbot

अब नकली नोट की धोखाधड़ी से बचाएगा ये App

Written By:

भारत सरकार ने बीते साल भारतीय मुद्रा के रंग और डिजाइन में बदलाव कर नए नोट जारी किए थे। नए नोट जारी करने के बाद बड़ी संख्या में नकली नोट के मामले सामने आए। कई लोगों ने अनजाने में नकली नोटों को ले लिया, क्योंकि उन्हें ठीक तरीके से असली और नकली नोट की पहचान ही नहीं थी।

अगर आप भी असली और नकली नोट के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं और नोटों की पहचान करना मुश्किल लगता है, तो अब एक ऐप आपकी इस काम में मदद कर सकता है। 'Chkfake' ऐप नोटों की नकली नोटों की पहचान करने वाला एक ऐप है।

अब नकली नोट की धोखाधड़ी से बचाएगा ये App

फेकचेक ऐप को Chkfake ब्रैंड प्रोटेक्शन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। Chkfake कंपनी के निदेशक और सहसंस्थापक तन्मय जायसवाल ने ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस ऐप के जरिए न सिर्फ भारतीय करंसी बल्कि पूरी दुनिया में किसी भी देश की करेंसी की जांच की जा सकती है। इस ऐप की मदद से ऐप के डिजाइन से लेकर कलर और टेक्स्चर के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

Paytm inbox feature : पेटीएम के inbox फीचर का कैसे करें इस्तेमाल

मूवी टिकट से भी कम है इस Mobile की कीमत, जान लीजिए फीचर्स

चेकफेक नोट की जांच इतनी बारीकी से करता है कि कितनी भी सफाई के साथ बनाया गया जाली नोट पहचाना जा सकता है। कंपनी ने चेकफेक ऐप को फेक करेंसी की पहचान करने वाला सिंगल पॉइंट डेस्टिनेशन बताया है। ये एक फ्री एंड्रॉइड ऐप है, जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर कभी भी फेक नोट की जांच होने पर उसे जांच सकते हैं।

अब नकली नोट की धोखाधड़ी से बचाएगा ये App

इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर पर 4 स्टार रेटिंग मिली है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस ऐप की वेबसाइट www.chkfake.com पर भी विजिट कर सकते हैं। बता दें कि इस ऐप के जरिए न सिर्फ भारतीय फेक करेंसी बल्कि ब्रिटिश पाउंड और यूएस के डॉलर के अलावा यूरोप की करंसी यूरो, जापानी येन, चीन के युआन और सिंगापुर डॉलर के बारे में पता लगा सकते हैं।

सरकार ने बंद कर दी ये सर्विस, अब लेना पड़ेगा DTH कनेक्‍शन

नकली नोटों को इस्तेमाल कर कई लोगों के साथ धोखाधड़ी कर दी जाती है। कई बार तो लोगों को उनके साथ हुई धोखाधड़ी के बारे में बहुत देर से पता चलता है। लेकिन अब आप चेकफेक ऐप की मदद से मिनटों में नकली और असली नोट में पहचान कर पाएंगे।

English summary
Chkfake app ke jariye nakli note ki pahchan ki ja sakti hai. iss app se india ke alawa foriegn currency ko bhi check karsakte hain.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot