सोशल मीडिया अकाउंट वेरिफाइड करने के लिए आप को चुकाने होंगे इतने पैसे !

Written By:

सोशल नेटवर्किंग साइट यूजर्स के बीच इन दिनों अकाउंट वैरिफाई कराने यानी ब्लू टिक का क्रैज तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर आप कंफ्यूज हैं, तो बता दें कि सभी टॉप सोशल मीडिया साइट कुछ विशेष अकाउंट को वैरिफाई करती हैं और इनकी पहचान ब्लू टिक के जरिए होती है। ज्यादातर वेबसाइट जिन यूजर्स के अकाउंट वेरिफाई करती हैं, उन्हें सेलिब्रिटी या ब्रांड के तौर पर देखा जाता है। हालांकि इन दिनों अकाउंट वेरिफाई कराने के नाम पर कुछ कंपनियां यूजर्स से मोटी रकम वसूल रही हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट वेरिफाइड करने के लिए आप को चुकाने होंगे इतने पैसे !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कैसे होता है अकाउंट वेरिफाई-

आमतौर पर अकाउंट को वेरिफाइ सोशल मीडिया कंपनियां करती हैं और इसमें किसी तरह को कोई पैसा नहीं लिया जाता है। अकाउंट वेरिफाई कराने के लिए यूजर को उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से रिक्वेस्ट करना होता है। जिसके बाद कंपनी अपने प्रोटोकॉल फॉलो करती है और इसके बाद यूजर को पॉलिसी रूल्स के अंदर ब्लू टिक दिया जाता है।

पढ़ें- मच्छर मारना इस शख्स को पड़ा भारी, ट्विटर ने उठाया कड़ा कदम !

पैसे लेकर अकाउंट वेरिफाई-

अंग्रेजी वेबसाइट Mashable की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक के लिए यूजर्स से पैसे लिए जा रहे हैं। ये काम कई वेबसाइट्स कर रही हैं और यूजर्स से इसके बदले भारी रकम वसूल कर रही हैं।

ट्विटर के लिए देने होंगे एक लाख-

इन कंपनियों के जरिए अकाउंट वेरिफाई कराने की शरूआती कीमत $1,500 यानी करीब 96,172 रुपए होती है। वहीं इंस्टग्राम अकाउंट वेरिफाइड करने के लिए अधिकतम $6,000 यानी करीब 3,84,693 रुपए लिए जा रहे हैं। ट्विटर अकाउंट वेरिफिकेशन की कीमत $2,500 यानी 1,60,293 रुपए है।

पढे़ं- 10 डॉलर में बिक रहे हैं, इंस्टाग्राम से लीक हुए सेलेब्रिटी के कॉन्टेक्ट

अकाउंट वेरिफाइ कराने मिल रहे हैं मैसेज-

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, ये गैरकानूनी वेबसाइट्स हैं, जो पैसे लेकर ऐसा कर रही हैं। इन वेबसाइट्स के जरिए यूजर्स को ब्लू टिक के लिए डायरेक्ट मैसेज भेजे जा रहे हैं। भेजे गए मैसेज में दावा किया जा रहा है इंस्टाग्राम में उनकी जान पहचान है और वे अकाउंट वेरिफाइ करा सकते हैं। अजीब बात ये है कि लोग ब्लू टिक पाने के लिए पैसे देने को तैयार भी हैं।

पढे़ं- Facebook पर मार्क जुकरबर्ग को नहीं कर पाएंगे ब्लॉक, ये है वजह

सोशल साइट की तरफ से नहीं आया कोई बयान-

बता दें कि ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम तीनों ही वेबसाइट यूजर्स का अकाउंट वेरिफाई करती हैं, लेकिन इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरिफाइ करना बाकी सोशल मीडिया अकाउंट के मुकाबले मुश्किल होता है। इसलिए ये कंपनियां इसके लिए ज्यादा पैसे ले रही हैं। इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन के लिए एक फॉर्म भरना होता है, जो कि पब्लिकली नहीं मिलता है। फिलहाल किसी भी साइट ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
companies demanding money for giving blue ticks on social networking sites. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
#INDvsAUS: धोनी की जादूई स्टंपिंग ने बदला मैच का रुख, देखें वीडियो
#INDvsAUS: धोनी की जादूई स्टंपिंग ने बदला मैच का रुख, देखें वीडियो
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
Opinion Poll

Social Counting