कोरोना वायरस अपडेट: भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर लॉन्च किया हैल्पलाइन नंबर

|

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर मचा रखा है। इसका भयानक असर ऐसा है कि अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। इस भारत ने अब भारत में भी प्रवेश कर लिया है और अब भयंकर रूप धारण करना शुरू दिया है।

कोरोना वायरस अपडेट: भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर लॉन्च किया हैल्पलाइन नंबर

 

भारत में रोजाना काफी तेजी से कोरोना वायरस से प्रभाव बढ़ता जा रहा है। इस वजह से भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर एक नया MyGov Corona हेल्पडेस्क लॉन्च किया है। इसके तहत सरकार ने एक व्हाट्सऐप का हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है। ये नंबर +91 90131 51515 है।

व्हाट्सऐप का हैल्पलाइन नंबर

ये सरकार और व्हाट्सऐप के द्वारा कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक नंबर है, जिसपर सभी लोगों को कोरोना वायरस के बारे में सभी सही और सटीक जानकारी दी जाएगी। इस नंबर को आप अपने फोन में सेव करें और फिर व्हाट्सऐप में इस नंबर को निकाले।

यह भी पढ़ें:- गूगल अपने डूडल में बता रहा है कोरोना वायरस से बचने का तरीका, आपने देखा क्या...?

इन नंबर को निकालने के बाद उसपर Hi या Namaste लिखकर भेजें। इसके बाद आपको उसमें एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा कि कोरोना वायरस की सभी जानकारी आपको उस नंबर में दी जाएगी। उसके नीचे कुछ ऑप्शन होंगे। इसमें A, B, C, D, E, F जैसे ऑप्शन होंगे। हर ऑप्शन में कोरोना वायरस से जुड़ा एक सवाल है। आपको जिस सवाल का उत्तर जानना है उस ऑप्शन को टाइप करके भेजे।

कोरोना को रोकने का प्रयास

दरअसल, कोरोना वायरस को लेकर सैकड़ों तरह की बातें बोली जा रही है। कुछ बातें सही है और कुछ गलत। ऐसे में कोरोना को लेकर बहुत सारी अफवाहें भी फैलाई जा रही है। इस वजह से भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ मिलकर MyGov Corona हैल्पडेस्क लॉन्च किया है।

 

कोरोना वायरस की बात करें तो इसने पूरी दुनिया के लोगों को घर में बंद होने पर मजबूर कर दिया है। लाइव ट्रैकर के रिपोर्ट के मुताबिक इस ख़बर को लिखे जाने के कुछ देर पहले तक कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संंख्या 11,397 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुए हैं। वहां अब तक 4,032 लोगों की मौत हो चुकी है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर चीन है। चीन में अब तक 3,255 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में अब तक 258 लोगों को कोरोना वायरस की शिकायत हो चुकी है। उनमें से 5 लोगों की मृत्यू हो चुकी है और 23 लोगों को इस बीमारी से ठीक कर दिया गया है। हालांकि अभी भी ख़बर लिखे जाने तक 230 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर भी हैं, जो कोरोना पॉजीटिव पाई गई हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In India, the effect of the corona virus is increasing rapidly. For this reason, the Indian government has launched a new MyGov Corona helpdesk in association with WhatsApp. Under this, the government has launched a WhatsApp helpline number. This number is +91 90131 51515.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X