CovidVerified: COVID-19 से जुड़े ट्वीट करेगा वेरीफाई, जाने कैसे करें इसका प्रयोग?

By Gizbot Bureau
|

जब बात जीने-मरने की हो तो ऐसे समय में जानकारियों का अंबार सा लग जाता है, कोविड-19 के समय ट्विटर एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफार्म है जहां पर हर पल लोग नई जानकारी देते रहते हैं खासकर बात आक्‍सीजन सप्‍लाई की हो, दवाईयों की या फिर हास्‍पिटल में बेड मिलने की, ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है ट्विटर में मिल रही जानकरी कितनी सही है, क्‍या उसे किसी ने वेरीफाई किया है। यही पर काम आता है कोविडवेरिफाइड (CovidVerified)।

 

CovidVerified: COVID-19 से जुड़े ट्वीट करेगा वेरीफाई, जाने कैसे करें इसका प्रयोग?

क्‍या है कोविडवेरिफाइड (CovidVerified)?

कोविडवेरिफाइड (CovidVerified) एक नया क्राउडसोर्स टूल है जो इस बात की जानकारी देता है कि कोविड-19 से जुड़े ट्वीट वेरीफाईड हैं या फिर वो एक्‍सपायर हो चुके हैं। इस नए टूल को शिखर सक्‍सेना ने लांच किया है जिसकी जानकारी उन्‍होंने अपने ट्वीट में शेयर भी की है। शिखर सक्‍सेना ने अपने ट्वीट में कहा है बहुत से लोग ट्विटर पर वेरीफाई बटन का ऑप्‍शन चाहते है जो कि नहीं है, इसी दूरी को भरने के लिए उन्‍होंने ये कदम उठाया है।

कोविडवेरिफाइड (CovidVerified) काम कैसे करता है?

सभी ट्वीट को एक-एक करके चेक करना उन्‍हें वेरीफाई करना एक मुश्‍किल भरा काम है, कोविडवेरिफाइड टूल इस पूरे प्रोसेस को काफी आसान बना देता है। सबसे पहले टूल कुछ चुनिंदा शहरों से कोरोना वायरस और कोवडि-19 से जुड़े लेटेस्‍ट ट्विट को ट्विटर API के द्वारा निकालता है।

इसके बाद कोई भी इन ट्विट को वेबसाइट के माध्‍यम से वेरीफाई या फिर एक्‍सपायरी मार्क यानी चिन्हित कर सकता है, इस प्रोसेस में 24 घंटे के अंदर जो भी ट्विट सबसे ज्‍यादा वेरीफाई होते हैं वो टॉप पर ऊपर की ओंर सबसे पहले लिस्‍ट में दिखते है। इससे यूज़र को सही जानकारी आसानी से मिल जाती है साथ ही उनका समय भी बर्बाद नहीं होता, खासकर बात जब जीने-मरने की हो।

कोविडवेरिफाइड (CovidVerified) का प्रयोग कैसे करें?

जैसा की हम सब जानते है ट्विटर में ट्विट की भरमार रहती है, जिसमें कई ट्विट मदद के लिए होते है तो कई ट्विट मदद दे रहे होते हैं ऐसे में ऐसे ट्विट्स को ढूड़ना काफी मुश्‍किल होता है जो आपके शहर से जुड़े हों। कोविडवेरिफाइड कुछ आसान तरीकों से इसे आसान बना देता है।

 

Step 1: covidverified.in ओपेन करें, इसके बाद अपना शहर सलेक्‍ट करे साथ ही ये भी सलेक्‍ट करे आपको किस चीज़ की जरूरत है जैसे ऑक्सीजन, बेड या फिर प्लाज्मा

Step 2: सारी जानकारी सेलेक्‍ट करने के बाद सर्च करे, आपके सामने सभी वेरीफाईड ट्विट की पूरी लिस्‍ट खुल कर आ जाएगी।

कोविडवेरिफाइड (CovidVerified) न सिर्फ एक्सपायर ट्विट बताता है बल्‍कि उन्‍हें वेरीफाई भी करता है, ताकि यूज़र को सटीक जानकारी मिल सके साथ ही कोई भी इन्‍हें वेरीफाई मार्क या फिर एक्‍सपायर मार्क यानी चिन्‍हित कर सकता है ताकि सटीक जानकारी लोगों को मिल सके।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Information can be overwhelming at times, especially when it's the matter of life and death. Twitter is one of the platforms where people can access COVID-19-related information - be it for oxygen supply, medicine, hospital beds, and so on.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X