अब फोन से नेटवर्क जाने पर गुस्सा न हों, ट्राई दिलाएगी पूरे 5000 रुपए

By Neha
|

अगर आप विदेश में हैं और आपके फोन का नेटवर्क अचानक चला जाए, तो अब परेशान या गुस्सा होने की जगह आप खुश हो सकते हैं। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने आपको खुश करने की वजह दी है। दरअसल ट्राई ने विदेश यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सिम और वैश्विक कॉलिंग के फेल होने पर सर्विस प्रोवाइडर के ऊपर 5000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव दिया है। जुर्माने का ये पैसा यूजर को दिया जाएगा।

 
अब फोन से नेटवर्क जाने पर गुस्सा न हों, ट्राई दिलाएगी पूरे 5000 रुपए

ट्राई के नए प्रस्ताव के अंदर प्रीपेड और पोस्ट पेड दोनों तरह के ग्राहक शामिल हैं। ट्राई का मानना है कि ग्राहकों को वो एक्ट्रा मनी भी वापिस मिलनी चाहिए, जो सर्विस प्रोवाइडर को पहले ही भुगतान की जा चुकी है। ट्राई के इस प्रस्ताव में भारत में अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड और विदेशी ऑपरेटरों के वैश्विक कॉलिंग कार्ड के किराए औऱ खरीद से संबंधित हैं।

जुर्माना मिलने की वजह-

अब फोन से नेटवर्क जाने पर गुस्सा न हों, ट्राई दिलाएगी पूरे 5000 रुपए

सेवाओं का न चलना, खराब नेटवर्क कवरेज, हैंडसेट में सर्पोट न करना आदि मामले में मुआवजे की सिफारिश की गई है। जुर्माना और रिफंड ग्राहक को 15 दिनों के अंदर किया जाना चाहिए और कार्ड का उपयोग नहीं करने की रिर्पोट करनी होगी। इसके साथ ही ट्राई ने उन कम्पनियों के परमिट रद्द करने का सुक्षाव दिया है, जिनके 10 फीसदी कार्ड काम करने कि स्थिति में नहीं है।

इसके अलावा वैश्विक कॉलिंग कार्ड और इंटरनेशनल सिम कार्ड की खरीद केवल डिजिटल मोड से ही की जाए जिसमें नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और ई-पर्स शामिल है। बता दें कि लगातार आ रही शिकायतों के बाद ट्राई ने एसएमएस के जरिए एक सर्वे किया था, जिसमें सामने आया कि कई सर्विस आंशिक रूप से काम करती हैं और कई बिल्कुल नहीं करती हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Telecom regulator TRAI recommended compensation of Rs 5,000 for both prepaid and postpaid subscribers.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X