Cyber Fraud: WhatsApp यूजर्स का हुआ 54 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान, एक नए स्कैम ने मार ली है एंट्री

|
WhatsApp यूजर्स का हुआ 54 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान

Cyber Fraud: दुनिया भर में साइबर मनी फ्रॉड बढ़ रहे हैं। हमारे सामने कई ऐसी घटनाएं आ रही हैं जहां स्कैमर लोगों को बरगला रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे हैं। चाहे वह ATM कार्ड स्कैम हो, UPI स्कैम या सिम स्वैप घोटाला हो । और जब हमें लगता है कि हमने काफी कुछ देख लिया है, तो कुछ नया होता है जो रिपोर्ट किया जाता है और एक झटके के रूप में सामने आता है कि धोखेबाज ऐसा कुछ भी सोच सकते है। ऐसा ही एक और चौंकाने वाला मामला ऑस्ट्रेलिया से सामने आया है, जहां जालसाज अब पीड़ितों के परिवार के मेंबर्स बनकर उन्हें अपने मोबाइल फोन खोने के बहाने पैसे भेजने के लिए कह रहे हैं।

 

Facebook Tips: भूल गए है अपना फेसबुक पासवर्ड? आसानी से ऐसे करें सर्चFacebook Tips: भूल गए है अपना फेसबुक पासवर्ड? आसानी से ऐसे करें सर्च

अब तक हो गया है का करीब 57.84 करोड़ रुपये का नुकसान

हाल ही में रिपोर्ट किए गए इस घोटाले में 'Hi Mum' or "Family Impersonation," कहा जाता है, धोखेबाज WhatsAppटेक्स्ट पर पीड़ितों से बात कर रहे हैं। करीबी दोस्तों या परिवार वाले बनकर संपर्क करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उन्हें मदद की ज़रूरत है क्योंकि उन्होंने अपना फोन खो दिया है या वह कहीं फंस गए है, और एक अलग नंबर से उनसे बात करने की कोशिश कर रहे हैं। एक बार जब पीड़ित उनके झांसे का शिकार हो जाते हैं, तो वे उनसे पैसे भेजने के लिए कहते हैं। इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई ऑस्ट्रेलियाई इस नए घोटाले के शिकार हुए हैं और उन्हें 7 मिलियन डॉलर (करीब 57.84 करोड़ रुपये) से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

लैपटॉप से ऐसे करें Whatsapp वीडियो कॉलिंग, App में यह फीचर मौजूदलैपटॉप से ऐसे करें Whatsapp वीडियो कॉलिंग, App में यह फीचर मौजूद

भारत में भी बढ़ रहें है स्कैम के मामले

जबकि यह मामला ऑस्ट्रेलिया में दर्ज किया गया था, इसे भारतीयों द्वारा भी एक चेतावनी के रूप में लिया जाना चाहिए। भारत भी पिछले कुछ वर्षों में साइबर धोखाधड़ी में तेज़ी आई है। हाल ही में दिल्ली के एक कारोबारी को बरगलाया गया और उसके कई बैंक अकाउंट से करीब 50 लाख रुपए उड़ा लिए गए। सिम स्वैपिंग, क्यूआर कोड स्कैम और फिशिंग लिंक के कई मामले वायरल हो रहे हैं। इसलिए इन साइबर धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित रखने का एक ही तरीका है कि सावधानी बरतें और जागरूक रहें।

कैसे चेक करें कि आपका स्मार्टफोन असली है या नहीं?कैसे चेक करें कि आपका स्मार्टफोन असली है या नहीं?

साइबर फ्रॉड से कैसे सुरक्षित रहें

1. अपना ओटीपी कभी भी किसी के साथ शेयर न करें।
2. कभी भी अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड पिन और CVV नंबर किसी को न बताएं, चाहे वह आपका परिवार हो या दोस्त।
3. अनजान कॉन्टैक्ट द्वारा भेजे गए लिंक पर कभी क्लिक न करें।
4. केवल सुरक्षित और अधिकृत वेबसाइटों के माध्यम से ब्राउज़ करें।
5. लॉगिन और मैसेज के बारे में हमेशा सतर्क रहें।
6. ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कभी भी अपनी पेमेंट डिटेल्स वेबसाइट्स पर सेव न करें।
7. बैंक डिटेल्स , यूपीआई और अन्य डिटेल्स यदि कोई मांगता है तो हमेशा सावधान रहें।
8. कभी भी किसी पर भरोसा न करें यदि वे कॉल करते हैं और कहते हैं कि वे बैंक से कॉल कर रहे हैं और आपके बैंक अकाउंट की जानकारी मांगते हैं।

 

Smartwatch Tips and Tricks: यूजर्स इस तरह से करें अपनी स्मार्टवॉच को सुरक्षितSmartwatch Tips and Tricks: यूजर्स इस तरह से करें अपनी स्मार्टवॉच को सुरक्षित

 
Best Mobiles in India

English summary
Cyber Fraud: Cyber money frauds are increasing all over the world. We are coming across many such incidents where scammers are duping people and emptying their bank accounts. Be it ATM card scam, UPI scam or SIM swap scam. And just when we think we've seen enough, there's something new that gets reported..

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X