सरकार ने बंद कर दी ये सर्विस, अब लेना पड़ेगा DTH कनेक्‍शन

By Neha
|

सरकार आपकी इस खूबसूरत याद को खत्म करने जा रही है। केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया की मुहिम के तहत टीवी पर भी डिजिटलीकरण शुरू कर दिया है। इस अभियान में सरकार दूरदर्शन के एनालॉग सिस्टम यानि डिश एंटीना की सर्विस को पूरी तरह बंद करने जा रही है।

 

बता दें कि गांवों और पिछड़े इलाकों में आज भी लोग टीवी पर दूरदर्शन देखने के लिए डिश एंटीना का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन यूजर्स को केंद्र सरकार का ये फैसला निराश कर सकता है।

सरकार ने बंद कर दी ये सर्विस, अब लेना पड़ेगा DTH कनेक्‍शन

जिन स्थानों पर ये सेवाएं बंद की जा रही हैं, वहां लोग डिजिटल बॉक्स के जरिए ये सेवा प्राप्त कर सकते हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, लखनऊ सहित 18 शहरों में इस एनालॉग सिस्टम को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। बता दें कि सरकार के इस फैसले के पीछे एनालॉग सिस्टम की घटता इस्तेमाल है। शहरों में निजी चैनल के आ जाने के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने डिजिटल सेट बॉक्स इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब फ्री में देख सकेंगे मूवीJio यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब फ्री में देख सकेंगे मूवी

रिपोर्ट्स के मुताबिक दूरदर्शन पर आए वाले कार्यक्रम ग्रामीण इलाकों में देखे जाते हैं, क्योंकि इन कार्यक्रमों में कृषि, खेती, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण परिवेश से जुड़े कार्यक्रम दिखाए जाते हैं। ऐसे में एंटीना सर्विस बंद होने के लोगों की रेडियो पर निर्भरता भी बढ़ सकती है। दूरदर्शन के अधिकारीयों के अनुसार, एंटीना सर्विस बंद होने के बाद लोग 1800 रुपए खर्च कर 'फ्री डिश' प्राप्त कर सकते हैं।

 

क्या है एनालॉग सिस्टम-

सरकार ने बंद कर दी ये सर्विस, अब लेना पड़ेगा DTH कनेक्‍शन

एनालॉग टेलीविजन सिस्टम ओरिजनल टेलीविजन टेक्नोलॉजी है, जो एनालॉग सिग्ननल्स का इस्तेमाल वीडियो और ऑडियो ट्रांसमिट करने के लिए करती है। एनालॉग टेलीविजन ब्रॉडकास्ट में ब्राइटनेस, कलर और साउंड इन एनलॉग सिग्नल्स की फ्रिक्वेंसी और फेज पर निर्भर करता है। एनालॉग टेलीविजन सिस्टम का इस्तेमाल 2000 के बाद से पूरी दुनिया में बंद होना शुरू हो चुका है। अब इसमें भारत भी शामिल होने जा रहा है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Central government analog transmission system band karne ja rhi hai. iske bad dish antena system khatam ho jayega.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X