दिल्ली के शिवम ने अमेज़न को लगाया 50 लाख का चूना, जानिए कैसे!

Written By:

'कहते हैं खली दिमाग शैतान का घर'। वैसे तो इस कहावत के कई आपने कई उदाहरण देखें होंगे, लेकिन हाल ही में एक नया केस सामने आया है। यह मामला इंटरनेट फ्रॉड से भी जुड़ा हुआ है। कई बार हम ऑनलाइन ऑर्डर करने से घबराते हैं, कहीं ऑर्डर में कुछ खराबी न निकले, कहीं डब्बे में ऑर्डर के बदले साबुन की टिकिया न निकलें।

जियो का नया दिवाली धन धना धन पैक है एकदम मुफ्त, 399 पर 100% कैशबैक

दिल्ली के शिवम ने अमेज़न को लगाया 50 लाख का चूना, जानिए कैसे!

खैर यह सब इसलिए है क्योंकि ऐसा पहले भी हो चुका है। ऑनलाइन साइट्स की इसी चूक का फायदा उठाने की फ़िराक में कई लोग बैठे होते हैं। दिल्ली के एक युवक शिवम ने अपने शैतानी दिमाग में कुछ इसी तरह का प्लान बनाया जिससे वो अमेज़न को करीब 50 लाख का चूना लगाने में कामयाब भी रहा, लेकिन कब तक? 

आ गया Airtel का 4G स्मार्टफोन A40, कीमत से लेकर ऑफर, जानें हर सवाल का जवाब

HT की एक रिपोर्ट के अनुसार, 21 साल का शिवम चोपड़ा एक होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट है। उसने दिल्ली के रोहिणी कॉलेज से पढाई की है। शिवम को पढाई के बाद अभी कोई परमानेंट जॉब नहीं मिली, इसी के बाद शिवम ने एक प्लान बनाया। इस साल मार्च में शिवम ने अपने इस प्लान को चेक करने के लिए अमेज़न से दो स्मार्टफोन ऑर्डर किए।

स्मार्टफोन ऑर्डर मिलने के बाद शिवम ने दोनों के लिए रिफंड की रिक्वेस्ट की और कहा कि डिलीवरी बॉक्स खाली थे। ऐसा करने पर शिवम को पूरे रुपए वापस मिल गए।

Motorola ने पेश किए सबसे आकर्षक दिवाली डिस्काउंट, जमकर होगी लूट

शिवम ने ऐसा कुछ 166 बार किया, जिसमें उसने हर बार महंगे से महंगे फोन ऑर्डर किए। जिनके बदले रिफंड के तौर पर उसे वाउचर मिले। यह फोन शिवम अलग अलग एड्रेस पर डिलीवर करवाता था। एक ही एरिया से एक ही तरह के केस आने के बाद अमेज़न ने तुरंत FIR दर्ज की और अब शिवम जेल में है।

रिपोर्ट की मानें तो शिवम यह फोन OLX पर या दिल्ली के फेमस गफ्फार मार्केट में बेच देता था। इस काम के लिए उसने कई सिम कार्ड और अमेज़न अकाउंट इस्तेमाल किए। वह किसी भी रैंडम जगह से ऑर्डर करता और उसके बाद डिलीवरी बॉय को ऐसी जगह पर बुलाता जहां से वह पार्सल ले पता और कैश पेमेंट करता।

पुलिस ने करीब 19 मोबाइल सीज़ किए हैं, 12 लाख कैश और 40 बैंक पासबुक और चेक शिवम के घर से प्राप्त किए हैं। उसने 10 लाख रुपए किसी और के पास भी रखवाए हैं।

English summary
This Delhi boy cheated amazon and got refund for 166 times. The boy name is Shivam, he is 21 and a hotel management student. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
  भूत से हुई दोस्ती, फिर हुआ प्यार और अब भूत के संग की शादी, 300 साल पहले हो चुकी थी मौत
भूत से हुई दोस्ती, फिर हुआ प्यार और अब भूत के संग की शादी, 300 साल पहले हो चुकी थी मौत
India Digital Open Summit की मेजबानी करेगी Reliance Jio, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
India Digital Open Summit की मेजबानी करेगी Reliance Jio, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot