13 साल से कम उम्र है तो बच्‍चों को फेसबुक से रखें दूर, वरना भुगतेंगे परिणाम

Posted By:

अगर आपके बच्‍चें की उम्र 13 साल से कम है और आप उसे फेसबुक एक्‍सेस करने दे रहे हैं जो जरा सावधान हो जाइए क्‍योंकि मंगलवार को दिल्‍ली की हाईकोर्ट ने फेसबुक से अपनी साइट के मुख्‍य पेज पर एक चेतावनी जारी करने का आदेश दिया है जिसमें ये लिखा हो कि 13 साल से कम उम्र के बच्‍चे फेसबुक का प्रयोग नहीं कर सकते।

पढ़ें: इन तस्‍वीरों को देखकर बिना हंसे नहीं रह पाएंगे आप

हाई कोर्ट की कार्यकारी मुख्य जज बी डी अहमद और जज विभु बाखरू की पीठ ने फेसबुक से 13 साल से कम उम्र के बच्चों का एकाउंट न ओपेन करने के लिए कहा है। इससे बच्‍चे सोशल नेटवर्किंग साइटों में होने वाली अश्‍लीलता से तो बचेंगे ही साथ ही फेसबुक में होने वाली अभद्रता से भी दूर रहेंगे।

आपके बच्‍चों पर बुरा असर पड़ सकता है फेसबुक से

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Privacy

फेसबुक भले ही सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट हो लेकिन इससे न सिर्फ बड़ों की निजी जिंदगी में टकराव के साथ कई दूसरी दिक्‍कते आती है बल्‍कि आपके बच्‍चे को अगर इसकी लत लग गई तो वो धीरे-धीरे परिवार वालों से दूर जाने लगेगा।

Does not Care about His/Her

कम उम्र के बच्‍चों को फेसबुक एक्‍सेस करने का मतलब हैं वे न सिर्फ परिवार से दूर जाने लगेंगे बल्‍कि दुनिया से भी कटने लगेंगे क्‍योंकि फेसबुक में न तो रोज दुनिया भर की खबरों से रूबरू हो सकते हैं और नहीं ऐसे दोस्‍त बना सकते हैं तो आपको सही रास्‍ते में ले जा सके।

Less Social Interaction

सभी को नए नए दोस्‍त बनाना अच्‍छा लगता है, फिर वो चाहे बच्‍चे ही क्‍यों न हो लेकिन फेसबुक में अगर आपके बच्‍चे को दोस्‍त बनाने की लत लग गई तो वो बाहरी दोस्‍तों से मिलना जुलना बंद कर देगा जिससे हो सकता है वो अपनी उम्र के बच्‍चों से थोड़ा अगर स्‍वभाव का हो जाए।

Reduce the Time for Study

फेसबुक में समय देना का मतलब आपका बच्‍चों अपनी पढ़ाई का समय कम कर रहा है, वैसे भी अगर फेसबुक में एक बार आपका बच्‍चा बैठ गया तो वो कितने समय तक फेसबुक एक्‍सेस करता रहेगा इसका अंदाजा आप नहीं लगा सकते।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
Happy Bhai Dooj: ये  हैं  दिल छू लेने  वाले भाई-दूज  के SMS
Happy Bhai Dooj: ये हैं दिल छू लेने वाले भाई-दूज के SMS
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting