India

iOS और Android फोन में क्या अंतर है...? किसे चुनना होगा बेहतर...!

|

अक्सर लोगों के बीच में कंफ्यूज़न देखने को मिलता है कि आईफोन लें या एंड्रॉयड। अगर आप इसी कंफ्यूज़न में है तो नीचे लिखे कुछ प्वाइंट्स को पढ़ें जिनमें आपकों दोनों फोन के बीच का अंतर समझ जाएगा। इससे आप आसानी से तय कर पाएंगे कि आपको कौनसा फोन लेना चाहिए।

 
iOS और Android फोन में क्या अंतर है...? किसे चुनना होगा बेहतर...!

एप्पल और एंड्रॉयड में अंतर

1) आईफोन को सिर्फ एप्पल कंपनी प्रोड्यूस करती है जबकि एंड्रॉयड फोन बनाने वाली बहुत सारी कंपनियां है। जिसकी वजह से आईफोन की संख्या दुनिया में कम है और एंड्रॉयड की बेशुमार।

2) एंड्रॉयड गूगल का प्रोडक्ट है जबकि आईफोन एप्पल का।

3) एंड्रॉयड फोन गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पर चलते हैं जबकि आईफोन एप्पल के आईओएस पर रन करते हैं।

4) एंड्रॉयड में ओवरहीटिंग की समस्या आती है जबकि आईफोन में ऐसा नहीं है।

5) आईफोन की कैमरा क्वॉलिटी डीएसएलआर को भी मात देती है। हालांकि अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को भी बेहतर कैमरा क्वॉलिटी के साथ पेश किया जाने लगा है।

6) आईफोन को रूट करना मुश्किल होता है जबकि एंड्रॉयड को आसानी से रूट किया जा सकता है।

7) एंड्रॉयड, आईफोन के मुकाबले में सस्ते होते हैं। आईफोन को हर कोई अफॉर्ड नहीं कर सकता है। जबकि एंड्रॉयड हर प्राइस सेगमेंट में लॉन्च किए जाते हैं।

8) एंड्रॉयड को अपने मुताबिक कस्टमाइज़ किया जा सकता है जबकि आईफोन में ऐसा नहीं होता।
9) आईफोन में कोई खराबी आने पर किसी भी ऐप्पल स्टोर पर ठीक कराया जा सकता है। एंड्रॉयड के लिए उसी ब्रांड के स्टोर पर जाना होगा।

10) एंड्रॉयड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पुराने फोन पर काम नहीं करेगा। जबकि आईफोन का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी आईफोन में काम कर सकता है।

11) आईफोन में कुछ ही गेम्स और ऐप्स को इंस्टॉल किया जा सकता है जबकि एंड्रॉयड में आप कोई भी ऐप या गेम इंस्टॉल कर सकते हैं।

 

12) आईफोन में लॉन्ग बैटरी बैक-अप ऑप्शन नहीं मिलता। वहीं, एंड्रॉयड में आपको आजकल लॉन्ग बैटरी बैकअप ऑप्शन मिल जाएंगे।

13) आईफोन के मॉडल एक जैसे होते हैं जबकि एंड्रॉयड में डिजाइन से लेकर हर चीज़ अलग-अलग पेश होती है। फोन देखकर ही मॉडल का पता लगाया जा सकता है।

14) एंड्रॉयड में मल्टीटास्किंग की जा सकती है लेकिन आईफोन में ऐसा संभव नहीं है।

15) चूंकि आईफोन को सिर्फ एप्पल ही बनाती है इसीलिए नया मॉडल आने में वक्त लगता है। वहीं एंड्रॉयड आए दिन लॉन्च होते हैं।

iOS या Android: दोनों में से किसे चुनें

पिछले कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन का उपयोग करने के बाद, इन दोनों में से किसी एक को चुनना आसान नहीं है। हालांकि एप्पल द्वारा बनाए गए आईफोन एंड्रॉयड फोन के मुकाबले ज्यादा सिक्योर होते हैं और इसमें कुछ बेहतरीन सॉफ्टवेयर्स को शामिल किया जाता है, जो इस ऑपरेटिंग सिस्टम को खास बनाता है। अगर यूज़र्स एप्पल फोन को खरीदने में सक्षम है तो निश्चित तौर पर एप्पल ही चुनना चाहिए और अगर एप्पल डिवाइस की कीमत को अफॉर्ड करने में यूज़र्स सक्षम नहीं है तो एंड्रॉयड डिवाइस चुनने में भी कोई दिक्कत नहीं है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Confusion is often seen among people whether take iPhone or Android. If you are in the same confusion, then read some of the points mentioned below, in which you will understand the difference between the two phones. With this you will be able to easily decide which phone you should take.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X