LTE और VoLTE में क्या है फर्क, यहां समझें

|

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपने LTE नेटवर्क और VoLTE सर्विस के बारे में तो सुना ही होगा। ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता है कि LTE और VoLTE में क्या फर्क है और उनका फोन VoLTE सपोर्ट करता है या नहीं। LTE और VoLTE को समझने के पहले आपको साधारण मोबाइल नेटवर्क को समझना होगा।

4G यानी फोर्थ जनरेशन। 4जी ITU (इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन) के स्टेंडर्ड प्रोटोकॉल का सेटअप है, जो कम से कम 100 Mbps डाउनलोड स्पीड प्रोवाइड करेगा। ये स्पीड थर्ड जनरेशन यानी 3 जी की तुलना में ज्यादा अच्छी होती है।

LTE और VoLTE में क्या है फर्क, यहां समझें

 

LTE का फुल फॉर्म (लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन) और VoLTE का फुल फॉर्म (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन है। आइए अब जानते हैं इन दोनों के बीच का अंतर। सबसे पहले तो जान लें कि वोल्ड, डेटा और वॉयस कॉलिंग के लिए होता है, वहीं एलटीई सिर्फ वॉयस के लिए होता है। 4जी नेटवर्क के लिए रेगुलेटिरी अथार्रिटी ने 4जी स्‍पीड की एक लिमिट तय की है।

क्या होता है 4G VoLTE-

VoLTE में वॉयस कॉलिंग के लिए बेहतर क्वालिटी मिलती है और इसमें कॉल डिस्टर्ब नहीं होता है। इसीलिए इससे होने वाली कॉलिंग को HD वॉइस कॉलिंग भी कहा जाता है। वोल्ट में आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी एक्सटर्नल प्लेटफॉर्म जैसे स्काइप की भी जरूरत नहीं होती है। ये तकनीक ट्रेडीशनल सर्किट स्विचिंग की जगह पैकेट स्विच के साथ आती है, जिसमें अच्छी वॉयस क्वालिटी होती है। वोल्ट न सिर्फ कॉल की क्वालिटी इंप्रूव करती है, बल्कि 4जी वोल्ट में इंटरनेट से कोई मूवी या वेब पेज को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वोल्ट फीचर एक्टिव होने पर आप कॉल पर भी बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या होता है 4G LTE-

ज्यादातर मोबाइल कंपनियां अभी भी अपने फोन में एलटीडी सपोर्ट देती हैं। एलटीई में कॉल कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं होती है और कॉल करने पर वॉयस बीच-बीच में टूटती है। अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन है, तो एलटीई में आपको कॉल करने में दिक्कत होगी। एलटीई में 100 Mbps डाउनलोड और 50 Mbps अपलोड स्पीड मिलती है। 2G और 3G नेटवर्क में यूजर्स एक साथ में कॉल और डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। एलटीई सपोर्ट वाले फोन में आप कॉल करने पर डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। यानी अगर आप मोबाइल से कॉल कर रहे हैं, तो आपको अपने फोन का डेटा कनेक्शन ऑफ करना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
LTE and VoLTE, it is essential to understand a little bit about mobile networks in general.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X