इस नंबर को डायल करते ही आपका WhatsApp अकाउंट हो जाएगा हैक, पढ़ें पूरी खबर

|

व्हाट्सएप स्कैम (WhatsApp Scam) इन दिनों काफी आम हो गए हैं और हैकर्स निर्दोष व्हाट्सएप यूजर्स को टारगेट करके उन्हें ठग रहे हैं। अब, सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने एक नए स्कैम के बारे में पता लगाया है जो हैकर्स को एक साधारण फोन कॉल का उपयोग करके व्हाट्सएप यूजर्स के अकाउंट पर कंट्रोल हासिल करने में सक्षम बनाता है। नए स्कैम को क्लाउडसेक के संस्थापक और सीईओ राहुल ससी ने उजागर किया, जो एक एआई कंपनी है जो साइबर अटैक के बारे में पूर्वानुमान लगाती है।

 
इस नंबर को डायल करते ही आपका WhatsApp अकाउंट हो जाएगा हैक, पढ़ें पूरी खबर

इन नंबरों पर न करें कॉल, अन्यथा आपका WhatsApp हो सकता है हैक

जैसे ही पीड़ितों को हैकर्स से कॉल आता है तो वो कुछ बताकर यूजर्स को बहला फुसलाकर उन्हें '67' या '405' से शुरू होने वाले नंबरों पर करने को बोलते है। जैसे ही यूजर्स इन नंबर पर कॉल करते हैं तो वे अपने व्हाट्सएप अकाउंट से लॉग आउट हो जाते हैं और हैकर्स सेकंड के भीतर उनके अकाउंट पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर लेते हैं।

"सबसे पहले, आपको स्कैमर्स का एक कॉल आता है जो आपको निम्नलिखित नंबर *67 या 405 पर कॉल करने के लिए मनाएगा। जब आप इन नंबरों पर कॉल करते हैं, तो कुछ ही मिनटों में, आपका WhatsApp लॉग आउट हो जाएगा, और उन स्कैमर्स को आपके अकाउंट का पूरा एक्सेस मिल जाता है, "ससी ने एक पोस्ट में ऐसा लिखा है।

जैसा कि CloudSEK के संस्थापक ने समझाया, इन नंबरों का इस्तेमाल रिलायंस जियो और एयरटेल में कॉल फॉरवर्ड की रिक्वेस्ट के लिए किया जाता है। इस तरह हैकर्स आपको कुछ झांसे देकर अपने नंबर पर कॉल फॉरवर्ड करा लेते हैं। इसके बाद वह आपके WhatsApp नंबर से लॉगिन करके कॉल के माध्यम से एक OTP मिलता है वो भी मंगवा लेते हैं। इस तरह आपको कुछ भी पता नहीं चलता और आपका व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस उस हैकर के पास चला जाता है।

इस नंबर को डायल करते ही आपका WhatsApp अकाउंट हो जाएगा हैक, पढ़ें पूरी खबर

सिक्योरिटी एक्सपर्ट का कहना है कि इस ट्रिक का इस्तेमाल किसी के भी व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने के लिए किया जा सकता है, अगर किसी हैकर के पास उनके फोन तक पहुंच है और कॉल करने की परमिशन है तो। "हर देश और सर्विस प्रोवाइडर के पास एक समान सर्विस रिक्वेस्ट नम्बर होती है, इसलिए यह फ्रॉड विश्व स्तर पर काम करता है," उन्होंने लिखा है।

 

अपना WhatsApp हैक होने से बचाने के लिए क्या करें?

अब आप और हम यही सोच रहें है कि इस तरह से व्हाट्सएप अकाउंट को हैक होने से कैसे बच सकते हैं, तो सबसे आसान सा तरीका यही है कि आपको ऐसे अनजान नंबर से प्राप्त कॉल को रिसीव ही नहीं करना है और अगर रिसीव कर लिया है तो उसे तुरंत कट कर लें और कुछ भी डिटेल्स शेयर न करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Do Not Make Call On These Number, Otherwise, Your WhatsApp Account Can Be Hacked

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X