क्या आप भी चाहते हैं Nasa के साथ काम करना, एक आइडिया देकर आप जीत सकते हैं 5 लाख रुपये, यह है चैलेंज

|

US space agency NASA : अगर आपकी दिलचस्‍पी स्‍पेस साइंस में है, तो यह आपके लिए बड़ा मौका है. अपने आइडिया से नासा को देकर आप एक बड़ी प्राइज मनी के दावेदार बन सकते हैं. NASA अपने कई प्रोजेक्‍ट्स में आम लोगों को शामिल करती है. इस प्रोजेक्‍ट्स में शामिल होकर आप अपने सपनों को भी पूरा कर सकते है और 7000 डॉलर यानी 5.59 लाख रुपये भी जीत सकते हैं.

 
क्या आप भी चाहते हैं Nasa के साथ काम करना, one idea देकर आप जीत सकते..

Ultralight Starshade Structural Design Challenge

नासा अपने 'अल्ट्रालाइट स्टारशेड स्ट्रक्चरल डिजाइन चैलेंज' (Ultralight Starshade Structural Design Challenge) के एक हिस्‍से के रूप में एक हल्के स्टारशेड के निर्माण के लिए लोगों से उनके आइडियाज मांग रही है. जानकारी के अनुसार पांच बेस्‍ड सबमिशन के पास 7,000 डॉलर की राशि शेयर करने का मौका है. इस स्‍टारशेड को नासा की कॉन्सेप्ट हाइब्रिड ऑब्‍जर्वेट्री (concept hybrid observatory) के लिए बनाया जा रहा है.

नासा के इस चैलेंज को GrabCAD होस्‍ट कर रहा है. अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं तो आखिरी तारीख 22 अगस्त तक टास्‍क पूरा कर लें. लोगों के आइडियाज को इस बात पर परखा जाएगा कि वह प्रोजेक्‍ट के लिए कितने टिकाऊ और काम के हैं. बेस्‍ट 5 सबमिशन के लिए 7 हजार डॉलर की प्राइज मनी होगी.

क्या आप भी चाहते हैं Nasa के साथ काम करना, one idea देकर आप जीत सकते..

American space agency पृथ्‍वी के बाहर जीवन के निशान ढूंढने के लिए कई मिशन तैयार कर रही है. अबतक वह कई मिशन लॉन्‍च भी कर चुकी है, लेकिन अंतरिक्ष में चुनौतियां बहुत हैं और नासा अपने मिशन को सफल बनाने के लिए हर तैयारी पूरी रखना चाहती है. स्‍टारशेड के जरिए अंतरिक्ष में वहां तक पहुंचने की तैयारी की जा रही है.

नासा की कॉन्‍सेप्‍ट ऑब्‍जर्वेट्री को HOEE (Hybrid Observatory for Earth-Like Exoplanets) भी कहा जा रहा है. इस ऑब्‍जर्वेट्री के लिए कई बड़े टेलीस्कोप को ग्रहों की खोज में लगाया जाएगा. साथ ही अंतरिक्ष में तैनात किए जाने वाले स्टारशेड की मदद से एक्सोप्लैनेट के तारों पर एक छाया डाली जाएगी. इस तरह वैज्ञानिक एक्‍सोप्‍लैनेट की सतह से टकराकर आने वाली रोशनी को देख पाएंगे, वह जान पाएंगे कि वहां आखिर है क्‍या. एक्‍सोप्‍लैनेट्स को जीवन की संभावना से भरे ग्रहों के तौर पर देखा जाता है. इन्‍हें एक्‍सोप्‍लैनेट इसलिए कहा जाता है, क्‍योंकि ये सूर्य की नहीं, बल्कि अन्‍य तारों की परिक्रमा करते हैं.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
NASA is soliciting ideas from people for building a lightweight starshade as part of its 'Ultralight Starshade Structural Design Challenge'. According to the information, five based submissions have a chance to share the amount of $ 7,000.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X