क्या आप जानते हैं पानी की बूंदों के अंदर क्या मौजूद है, नए शोध से कई सवाल सुलझें

|

आइए आज बात करते हैं पानी की. पानी क्या है और यह हमारे जीवन में कितना कीमती है. यह बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन क्या हम जानते हैं कि पानी की बूंदों के अंदर क्या है. आइए आज इसके बारे में जानते हैं.

 
पानी की बूंदों के अंदर क्या है मौजूद

जल यानी पानी पृथ्वी पर जीवन के सबसे बड़े स्तंभों में से एक है. दुनिया में लगभग सभी जीवों को जीने के लिए पानी की जरूरत होती है. हमारी धरती पर पानी का भंडार बहुत बड़ा है, लेकिन पीने योग्य पानी की मात्रा काफी कम है. पानी के गुणों के बारे में वैज्ञानिक लंबे समय से शोध कर रहे हैं.

लगभग 30 वर्षों से वैज्ञानिकों को हैरान करने वाली थ्योरी की पुष्टि करने में यह सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है. वैज्ञानिकों के मुताबिक पानी के अंदर कुछ ऐसी छिपी हुई रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, जिनके कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम और सेपिएंजा यूनिवर्सिटेट डि रोमा के शोधकर्ताओं ने पानी के एक अनोखे गुण का खुलासा किया है. यह पहली बार तीन दशक पहले प्रस्तावित किया गया था. शोधकर्ताओं के अनुसार, पानी दो अलग-अलग तरल पदार्थों में बदल सकता है, जिसे फेज ट्रांजिशन कहा जाता है.

पानी की बूंदों के अंदर क्या है मौजूद

आप की जानकारी के लिए बता दें कि मंगल पर पानी है. इस बात की पुष्टि की गई है. यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) समेत कुछ अन्य संस्थानों के वैज्ञानिकों ने मिलकर मंगल ग्रह पर मौजूद पानी का नया नक्शा बनाया है. यह मानचित्र उन स्थानों को दर्शाता है जहाँ खनिजों में पानी प्रचुर मात्रा में मौजूद है. इन खनिजों को जलीय खनिज कहते हैं.

जलीय खनिज वे पत्थर हैं जो प्राचीन काल में पानी के कारण रासायनिक रूप से परिवर्तित हो जाते हैं. इसके बाद वे आमतौर पर मिट्टी या नमक में बदल जाते हैं. जब पानी और पत्थर आपस में मिलते हैं या टकराते हैं तो पृथ्वी पर मिट्टी का निर्माण होता है.

 
Best Mobiles in India

English summary
Aqueous minerals are those stones that have been chemically changed due to water in ancient times. After this they usually turn into mud or salt. When water and stone mix or collide, soil is formed on the earth.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X