विंडो 8.1 की शुरुआत करने से पहले ध्‍यान में रखें ये 8 बातें

Written By:

माइक्रोसॉफ्ट का नया विंडो 8.1 अपडेट जल्‍द सभी विंडो फोन में आने वाला हैं। इसके अलावा नोकिया ने 630 विंडो 8.1 ओएस के साथ बाजार में उतारा है।

यानी अगर आपके पास विंडो स्‍मार्टफोन है तो जल्‍द उसमें विंडो 8.1 अपडेट आपको मिलेगा। विंडो 8.1 अपडेट के बाद आपको कई नए फीचर फोन में मिलेंगे जैसे माइक्रोसॉफ्ट का कॉरटाना वॉयस एसिस्‍टेंट आप प्रयोग कर सकेंगे जैसे गूगल नॉओ और एपल में सीरी वॉयस सपोर्ट दिया गया है। आईए नजर डाते हैं विंडो 8.1 अपडेट के बाद मिलने वाले नए फीचरों पर,

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

8.1 में आप अपनी विंडो फोन अपनी पसंद के हिसाब से सेट कर सकते हैं जैसे फोन की लॉक स्‍क्रीन का बैकग्राउंट कैसा होना चाहिए। इसके अलावा आप लाइव टाइल्‍स के बैक में भी अपनी पसंद का बैकग्राउंट सेट कर सकते हैं। इसके अलावा स्‍क्रीन में एक्‍स्‍ट्रा टाइल्‍स भी जोड़ सकते हैं उसका कलर बदल सकते हैं।

एपल फोन के सीरी और गूगल के गूगल नाओं की तरह विंडो 8.1 के बाद आप कोरटाना वॉयस एसिस्‍टेंट का प्रयोग कर सकेंगे। जिसे आप अपनी स्‍क्रीन में भी पिन कर सकते हैं।

विंडो 8 के लेटेस्‍ट अपडेट के बाद आप किसी भी एप्‍लीकेशन को स्‍वाइप करके बंद कर सकते हैं जैसे आईओएस और एंड्रायड में एप्‍लीकेशन को बंद करने के लिए स्‍वाइप करना पड़ता है। इसके लिए विंडो 8.1 में बैक बटन को थोड़ी देर तक दबाने पर आपके सामने फोन में खुली हुई सभी एप्‍लीकेशन आ जाएंगी।

अगर आप अपने विंडो फोन का स्‍क्रीन शॉट लेना चाहते हैं तो इसके लिए विंडो फोन में दी गई पॉवर बटन और विंडो बटन को एक साथ दबाना पड़ता है लेकिन विंडो 8.1 में स्‍क्रीन शॉट लेने के लिए पॉवर बटन और वॉल्‍यूम बटन को दबाना होगा।

विंडो 8.1 अपडेट के बाद आपको फोन में नोटिफिकेशन बार मिलेगा जैसे एंड्रायड और आईओएस में ऊपर से नीचे की ओंर स्‍वाइप करने पर आता है। नए नोटिफिकेशन बार की मदद से आप अपनी जरूरत के हिसाब से ऐप सेट कर सकते हैं।

विंडो 8.1 में पासवर्ड शेयर करने का ऑप्‍शन दिया गया है जिसकी मदद से आप अपने लोकल वाईफाई का प्रयोग करत हुए अपने दोस्‍तों को भी वाईफाई एक्‍सेस दे सकते हैं। इससे आपके दोस्‍त वाईफाई भी एक्‍सेस कर सकेंगे साथ ही कोई आपका पासवर्ड भी नहीं देख सकेगा।

विंडो 8.1 अपडेट के बाद आप फोन में अपनी डेटा लिमिट सेट कर सकते हैं, इसके लिए फोन में डेटा सेंस का फीचर दिया गया है जो आपके वाईफाई और मोबाइल दोनों तरह के डेटा को कंट्रोल करता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने फोन में नया स्‍टोरेज सेंस का ऑप्‍शन दिया है जिसकी मदद से आप अपने फोन में सेव पिक्‍चर, वीडियो एसडी कार्ड में सेव कर सकते हैं। इसके अलावा उन्‍हें डिलीट भी कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
 Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot