स्कैमर्स के इस मैसेज को करें इग्नोर वरना हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

|

ये बात हम सभी को पता है भारत में साइबर क्राइम की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। NCRB के अनुसार, भारत में ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के 4,047 मामले, ATMधोखाधड़ी के 2,160 मामले, क्रेडिट/डेबिट कार्ड धोखाधड़ी के 1,194 मामले और 1,093 OTP धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए गए।

 

क्या आपको भी आया है SBI की तरफ से ये मैसेज? इसके झांसे में न आएंक्या आपको भी आया है SBI की तरफ से ये मैसेज? इसके झांसे में न आएं

स्कैमर्स के इस मैसेज को करें इग्नोर वरना हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

सावधान! आपके साथ भी हो सकता है बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड, रहें सतर्कसावधान! आपके साथ भी हो सकता है बिजली बिल के नाम पर फ्रॉड, रहें सतर्क

अब, एक और घोटाला है जिसने अब तक देश भर में सैकड़ों लोगों को बरगलाया है। नए घोटाले में, स्कैमर्स लोगों को एक लिंक के साथ एक SMS भेजते है कि उनका बिजली बिल बकाया है और उन्हें लिंक पर क्लिक करके अपने बिल को भरना होगा।

हो गए है कई बैंक अकाउंट खाली

बिजली बिल की यह धोखाधड़ी पिछले कई महीनों से चल रही है और कई यूजर्स के बैंक अकाउंट को स्कैमर्स ने खाली करने में कामयाबी हासिल की है. जबकि स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को इस तरह के घोटालों से चिंतित और सतर्क रहना चाहिए। एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि साइबर अपराध अधिकारियों ने झारखंड के एक जिले से घोटाले के पीछे लोगों को गिरफ्तार किया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं हो सकतीं। आपको कभी भी टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप के जरिए भेजे गए लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधानकैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

कैसे होता है स्कैम

साइबर क्राइम अधिकारियों के मुताबिक बिजली बिल घोटाला झारखंड के जामताड़ा से चल रहा था. इन स्कैमर्स ने एक टेक्स्ट के साथ लोगों के फोन हैक कर लिए, जिसमें कहा गया था कि उनका बिजली बिल बकाया है और उन्हें इसे तुरंत भरना चाहिए।
बताया जाता है कि लोगों को स्कैन किए गए मैसेज भेजने के लिए गिरोह ने पहले सिम कार्ड वाले से बल्क में सिम कार्ड खरीद लिए । इन स्कैमर्स ने फिर फर्जी पैसे प्राप्त करने के लिए एक बैंक अकाउंट बनाया। इसके बाद, उन्होंने लोगों को उनके बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए मैसेज भेजा।

स्कैमर्स के इस मैसेज को करें इग्नोर वरना हो सकता है बैंक अकाउंट खाली

SBI यूजर्स सावधान, अगर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो तुरंत करें डिलीटSBI यूजर्स सावधान, अगर आपको भी मिला है ऐसा मैसेज तो तुरंत करें डिलीट

कैसा होता है मैसेज

"प्रिय उपभोक्ता, आज रात आपकी बिजली बंद कर दी जाएगी क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं किया गया था। कृपया बिल का भुगतान करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।"

PAN Card Scams: हैकर्स कर रहें है पैन कार्ड का दुरुपयोग, ऐसे घोटालों से कैसे रहें सुरक्षितPAN Card Scams: हैकर्स कर रहें है पैन कार्ड का दुरुपयोग, ऐसे घोटालों से कैसे रहें सुरक्षित

65 लोगों को किया गया गिरफ्तार

हाल की रिपोर्टों के अनुसार, दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध टीम ने इस बिजली बिल घोटाले के साथ 65 लोगों को गिरफ्तार किया है। ऐसा कहा जाता है कि इस तरह की ज्यादातर घोटाले की घटनाएं झारखंड, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और मध्य प्रदेश के जामताड़ा से हुईं।

इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके डिवाइस पर कभी नहीं होगा साइबर अटैकइन बातों का रखेंगे ध्यान, तो आपके डिवाइस पर कभी नहीं होगा साइबर अटैक

 
Best Mobiles in India

English summary
New scam asking people to pay their unpaid electricity bill busted: We all know that the incidents of cyber crime in India are increasing day by day. According to NCRB, 4,047 cases of online banking frauds, 2,160 cases of ATM frauds, 1,194 cases of credit/debit card frauds and 1,093 OTP frauds were registered in India.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X