1 जनवरी से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रोनिक आइटम्स जैसे, टीवी, फ्रीज समेत अन्य घरेलू सामान

|

अगर आप नए साल में टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन या अन्य होम अप्लायंसेस खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो अभी खरीद लीजिए क्योंकि 1 जनवरी से इनकी कीमत में इजाफा होने वाला है। माना जा रहा है कि नए साल से एलईडी टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और दूसरे कुछ होम अप्लायंसेस की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ जाएंगी।

 
1 जनवरी से महंगे हो जाएंगे इलेक्ट्रोनिक आइटम्स जैसे, टीवी, फ्रीज समेत अन्य घरेलू सामान

कई चीजों के दामों में होगी बढ़ोतरी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉपर, एल्यूमिनियम और स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा, समुद्री और हवाई माल भाड़े में भी इजाफा हुआ है। जिसका असर इन अप्लायंसेस की कीमत पर भी पड़ रहा है।

टीवी पैनल्स की कीमतों में 200 फीसदी का इजाफा

मैन्युफैक्चरर्स ने बताया कि कि ग्लोबल वेंडर्स से सप्लाई कम हो गई है। जिसकी वजह से टीवी पैनल्स की कीमतें में 200 फीसदी बढ़ गई हैं। इसके साथ क्रूड की कीमतों में उछाल आने से प्लास्टिक महंगी हो गई है। यही कारण है कि जनवरी से पैनासोनिक इंडिया, एलजी और थॉमसन ने अपने प्रोडक्ट्स के रेट बढ़ाने का तय किया है। वहीं, सोनी भी सारे हालात को देखने के बाद, कीमत बढ़ा सकती है।

किस कंपनी ने कितनी बढ़ाई कीमतें

पैनासोनिक के उत्पादों की कीमतों में छह से सात फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। वहीं, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट्स सात से आठ फीसदी तक बढ़ सकते हैं। फिलहाल सोनी ने कीमत बढ़ाने का फैसला नहीं लिया है।

कीमतें बढ़ाना कंपनियों की मजबूरी

फ्रेंच इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन और कोडक के ब्रांड सुपर प्लास्ट्रोनिक्स के टीवी की ओपन सेल की कीमत 200 फीसदी बढ़ चुकी है। कंपनी ने बताया कि बाजार में इसकी कमी हो गई है इसीलिए एंड्रॉइड टीवी की कीमतों को 20 फीसदी महंगा कर दिया जाएगा।

20 फीसदी से 25 फीसदी की बढ़ोतरी

कंपनियों का कहना है कि इस साल महामारी के चलते खनन गतिविधियों में कमी आई है इससे जरूरी मेटल की कीमतें बढ़ गईं। वहीं, कंटेनर की कमी से माल ढुलाई लगात में भी पांच से छह गुनी की बढ़ोतरी हुई है। इससे कुल लागत में 20 फीसदी से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कीमत बढ़ाना मजबूरी है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are preparing to buy TV, fridge, washing machine or other home appliances in the new year then buy now because their price is going to increase from January 1. It is believed that from the new year, the prices of LED TVs, fridges, washing machines and some other home appliances will increase by 10 percent.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X