Subscribe to Gizbot

23 साल की एरिका टीवी पर करेगी एंकरिंग, लेकिन थोड़े अलग अंदाज में

Posted By: Anoop Kumar Singh

यह सुनने में काफी आश्चर्यजनक लगता है लेकिन रोबोट हूबहू मानव जैसे होते जा रहे वैज्ञानिकों ने मॉडर्न रोबोट को आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर इस तरह विकसित किया है ताकि रोबोट देखने, महसूस करने में मनुष्य की तरह व्यवहार करें। तकनीकी विकास के साथ-साथ ये रोबोट धीरे-धीरे अपनी उपस्थिति मानव दुनिया में महसूस करा रहे हैं। एरिका से मिलिए, जो एक 23 वर्षीय मानव रोबोट के रूप में तैयार हुई है, जो जल्द ही टीवी में समाचार एंकर की भूमिका निभाती नजर आएगी।

23 साल की एरिका टीवी पर करेगी एंकरिंग, लेकिन थोड़े अलग अंदाज में

एरिका रोबोट को जापान ओसाका यूनिवर्सिटी में बनाया गया है। इसे Hiroshi Ishiguro ने निर्मित किया है, जो ओसाका यूनिवर्सिटी के इंटेलिजेंस रोबोटिक्स प्रयोगशाला में प्रोफेसर हैं। हाल ही में वाल स्ट्रीट (जापान की एक पत्रिका) की रिपोर्ट से पता लगा है कि इस अप्रैल में एरिका अपना पहला टीवी डेब्यू देने वाली है।

बजट 2018 : क्‍या है आपकी राय

एरिका काफी मानवीय फीचर और फीलिंग को जानती है,जैसा कि ब्लूमबर्ग द्वारा पोस्ट की गई वीडियो में देखा गया है। एरिका बातचीत कर सकती है और ईशिगुरो के अनुसार वो काफी सुंदर भी है।वर्तमान में वो इशिगुरो की प्रयोगशाला में ही रिसेप्शनिस्ट/सेक्रेटरी के रूप में काम कर रही है।

5,991 रुपए कम कीमत पर मिल रहा है HTC का 6GB रैम स्मार्टफोन

एक शो के दौरान जब एरिका पर जापानीज में बात करने का प्रयोग किया गया तो वो सहज नही थी ।उसके चेहरे के एक्सप्रेशन तो आ रहे थे पर बॉडी लैंगवेज साथ नही दे रही थी। एरिका अपने तेज़ 14 सेंसर की वजह से आवाज से व्यक्ति की पहचान करने में सक्षम है।

ईशिगुरो का उद्देश्य एरिका में सेल्फ इमोशन और सोचने की क्षमता को विकसित करना है। जिससे कि वो दूसरे लोगो के इमोशन और बातों को समझ सके। आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस से रोबोट में मानव जैसा कार्य करना तो संभव है पर फीलिंग्स समझना अपने आप में चुनोती है।

200 MBPS की तूफानी स्‍पीड देगी ये कंपनी, कीमत सिर्फ 699 रुपए

इसी तरह के विकास का एक अन्य उदाहरण हैन्सन रोबोटिक्स के द्वारा बनाया गया रोबोट सोफिया है, जो कि फ्यूचर इनवेस्टमेंट कैलकुलेशन करने में सक्षम है। हालांकि, इन तेजी से विकसित होने वाले रोबोट्स से बहुत सी चीजें करने की उम्मीदे है और ये जल्द ही ये इस दुनिया का एक हिस्सा होंगे इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं।

English summary
Scientists has developed a robots using artificial intelligence called Erica who will soon become a TV news anchor.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot