USB Type C Charger: EU ने किया सभी Mobile के लिए टाइप-C चार्जर अनिवार्य, Apple को लगेगा बड़ा झटका

|
EU ने किया सभी Mobile के लिए टाइप-C चार्जर अनिवार्य,जाने क्यों

USB Type-C charger : यूरोपीय संसद ने मंगलवार यानी 4 अक्टूबर को नए नियमों को मंजूरी दी, जो यूरोपीय संघ में 2024 तक मोबाइल फोन, टैबलेट और कैमरों के लिए एक सिंगल चार्जिंग पोर्ट पेश करेगा, इस मंजूरी से दुनिया में पहली बार iPhone निर्माता Apple को अपने प्रतिद्वंद्वियों से अधिक प्रभावित करने की उम्मीद है।

 

वोट यूरोपीय संघ के संस्थानों के बीच पहले के समझौते की पुष्टि करता है और एंड्रॉइड-आधारित डिवाइस द्वारा उपयोग किए जाने वाले यूएसबी टाइप-सी (USB Type-C) कनेक्टर को ईयू मानक बना देगा, जिससे Apple को iPhone मॉडल और अपने अन्य डिवाइस के लिए अपना चार्जिंग पोर्ट बदलने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जिससे Apple को काफी नुकसान होने की उम्मीद है।

Apple के सबसे अधिक प्रभावित होने की उम्मीद

यूरोपीय ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में Apple के सबसे अधिक प्रभावित होने की उम्मीद है, लेकिन विश्लेषकों को भी संभावित सकारात्मक प्रभाव की उम्मीद है क्योंकि यह खरीदारों को USB Type-C के बजाय कंपनी के लेटेस्ट गैजेट खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

विश्लेषकों (Analysts) ने कहा कि सौदा ई-रीडर, earbuds और अन्य तकनीकों को भी कवर करता है, जिसका अर्थ है कि इसका असर Samsung, Huawei और अन्य डिवाइस निर्माताओं पर भी पड़ सकता है।

EU ने किया सभी Mobile के लिए टाइप-C चार्जर अनिवार्य,जाने क्यों

यूरोपीय संघ के सांसदों ने चार्जर को लेकर डाले वोट

Apple ने कुछ समय पहले चेतावनी दी थी कि इस प्रस्ताव से Innovation को नुकसान होगा और इलेक्ट्रॉनिक्स कचरे का पहाड़ बन जाएगा।

यूरोपीय संघ के सांसदों ने बड़े बहुमत के साथ सुधार का समर्थन किया, जिसमें 602 वोट पक्ष में और केवल 13 वोट विपक्ष के खिलाफ पड़े।

 

परिवर्तन पर वर्षों से चर्चा की गई थी और iPhone और Android उपयोगकर्ताओं की शिकायतों से प्रेरित था कि उन्हें अपने उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर पर स्विच करना होगा।

यूरोपीय आयोग के अनुमान सिंगल चार्जर से उपभोक्ताओं के लिए लगभग 250 मिलियन यूरो (लगभग 2016 करोड़ रुपये) की बचत होगी।

2018 में मोबाइल फोन के साथ बेचे जाने वाले आधे चार्जर में से USB Micro-USB Connector था, जबकि 29 प्रतिशत में यूएसबी टाइप-सी (USB Type-C) कनेक्टर था और 21 प्रतिशत में लाइटनिंग कनेक्टर था, जिसका उपयोग ऐप्पल द्वारा किया जाता है, जैसा कि 2019 आयोग के एक अध्ययन से पता चला है।

 
Best Mobiles in India

English summary
The European Parliament on Tuesday approved new rules that will introduce a single charging port for mobile phones, tablets and cameras in the European Union by 2024, marking the first time in the world that iPhone maker Apple will exceed its rivals. expected to impress.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X