Subscribe to Gizbot

फेसबुक ने कहा, 'हम नहीं मांग रहे हैं यूज़र्स का आधार डाटा'

Written By:

क्या आपने देखा, फेसबुक आपकी आधार डिटेल मांग रहा है! पिछले दिनों आपने इस तरह कि कई बातें सुनीं होंगी. कहा जा रहा था कि फेसबुक नए यूज़र्स से उनके आधार कार्ड में दर्ज नाम मांग रहा है, यानी कि जब यूज़र्स साइन अप करते हैं तो उनको आधार कार्ड के अनुसार ही अपना नाम देना होगा. हालांकि अब सोशल मीडिया जायंट फेसबुक ने इस बात को साफ़ कर दिया है और यूज़र्स का कंफ्यूजन भी अब दूर होगा.

'आधार कार्ड के डाटा को फेसबुक से लिंक करने का हमारा कोई मकसद नहीं था.' इसके अलावा फेसबुक का कहना है कि उन्होंने एक छोटा सा टेस्ट किया था जिससे नए यूज़र्स आसानी से समझ पाएं कि वो किस तरह से फेसबुक में साइन अप कर सकते हैं. साथ ही असली नाम की मदद से वो अपने अधिक से अधिक दोस्तों से भी जुड़ पाएं.

फ्लिप्कार्ट 2018 मोबाइल्स बोनांजा सेल में आ रही है बेस्ट स्मार्टफोन डील्स

फेसबुक ने कहा, 'हम नहीं मांग रहे हैं यूज़र्स का आधार डाटा'

कुछ लोगों ने इस टेस्ट को यूज़र्स की आधार डिटेल से जोड़ दिया है , जो कि सही नहीं है. कंपनी ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि, जब यूज़र्स फेसबुक पर साइन अप कर रहे थे, तभी उनसे आधार में दर्ज नाम देने को कहा गया था, साथ वहां यह भी लिखा गया था कि यह केवल बेहतर एक्सपीरियंस के लिए है, जिससे यूज़र्स अपने अधिक से अधिक दोस्तों से जुड़ सकें.

Price cut : बेस्ट स्मार्टफोन अब बेस्ट कीमत में

फेसबुक द्वारा चलाए गए इस पूरे टेस्ट में यूज़र्स से उनका आधार नंबर देने के लिए एक बार भी नहीं कहा गया था. केवल नाम ही पूछा गया था. इस टेस्ट को कंपनी ने भारत में केवल केवल कुछ ही यूज़र्स के लिए किया था, अभी फिलहाल कंपनी का इसे पूरी तरह रोल आउट करने का कोई इरादा नहीं है.

English summary
Facebook was asking new users in India to enter their names as mentioned in their Aadhaar Card when they sign up for an account. Read more about this in Hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot