WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, फेसबुक पढ़ सकता है आपके प्राइवेट व्हाट्सएप मैसेज

|

सोशल मीडिया लीजेंड फेसबुक व्हाट्सएप को एक सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश करता है जहां यूजर्स चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। हालांकि अभी एक हालिया रिपोर्ट में पता चला है कि WhatsApp कंटेंट मॉडरेटर को कुछ मामलों में यूजर्स के मैसेजों तक एक्सेस करने की अनुमति दे सकता है। ProPublica की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्टिन, टेक्सास, डबलिन और सिंगापुर में ऑफिस बिल्डिंग में 1,000 से अधिक कोंट्रेक्ट वर्कर्स हैं।

 
WhatsApp यूजर्स को बड़ा झटका, फेसबुक पढ़ सकता है आपके प्राइवेट व्हाट्सएप मैसेज

रिपोर्ट्स के अनुसार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के बावजूद भी WhatsApp की चैट नहीं है सुरक्षित

रिपोर्ट के अनुसार ये प्रति घंटा वर्कर्स केवल उन मैसेजों को देख सकते हैं जो यूजर्स ने रिपोर्ट किए हैं। इसका मतलब यह है कि ये मॉडरेटर केवल यूजर्स के मैसेजों, फोटोज और वीडियो को तभी देख सकते हैं जब रिसीवर व्हाट्सएप को मैसेज की रिपोर्ट करते है।

व्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्सव्हाट्सएप वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो अपनाइए ये आसान स्टेप्स

WhatsApp के इस मामले में क्या कहा गया है ProPublica की रिपोर्ट में

ProPublica की हालिया जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि यह मैसेज रिव्यू व्यापक मॉनिटरिंग ऑपरेशन में एक एलीमेंट है जिसमें कंपनी ऐसे कंटेन्ट का रिव्यू करती है जो एन्क्रिप्टेड नहीं होते है, जिसमें सेंडर और उनके अकाउंट के बारे में डेटा शामिल है।

व्हाट्सएप नवम्बर से इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम, कहीं लिस्ट में आपका फोन तो नहीं है?व्हाट्सएप नवम्बर से इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम, कहीं लिस्ट में आपका फोन तो नहीं है?

गौरतलब हो कि दिसंबर 2020 से ProPublica द्वारा एक्सेस की गई 49-स्लाइड इंटरनल मार्केटिंग प्रेजेंटेशन WhatsApp के "प्राइवेसी नेरेटिव" के "भयंकर" प्रचार पर जोर देती है। यह ब्रांड के कैरेक्टर की तुलना "इमिग्रेट मदर" से करता है। इस मार्केटिंग मटिरियल में कंपनी के कंटेन्ट मॉडरेशन प्रयासों का उल्लेख नहीं है।

WhatsApp: व्हाट्सएप ने बैन किए 30,27,000 भारतीय अकाउंट, जाने क्यों?WhatsApp: व्हाट्सएप ने बैन किए 30,27,000 भारतीय अकाउंट, जाने क्यों?

वहीं Whatsapp के डायरेक्ट ऑफ कम्यूनिकेशन्स कार्ल वूग ने भी इस बात को स्वीकार किया कि ऑस्टिन और अन्य जगहों पर कॉन्ट्रैक्टर्स की टीम दुर्व्यवहार करने वालों की पहचान करने और उन्हें हटाने के लिए व्हाट्सएप के मैसेज को रिव्यू करती है। हालांकि इसमें उनका कहना यह भी है कि वो सिर्फ ऐसे कंटेंट का रिव्यू करते हैं, जो हानी पहुंचा रहे हैं यानि गलत है। ऐसे कंटेंट में अक्सर धोखाधड़ी, चाइल्ड पोर्न से लेकर टेरेरिज़्म तक की बातें शामिल हैं।

 

व्हाट्सएप पर लगा करीब 1942 करोड़ रुपए का भारी जुर्माना, जानिए वजहव्हाट्सएप पर लगा करीब 1942 करोड़ रुपए का भारी जुर्माना, जानिए वजह

इस प्रकार अब यूजर्स को इस बात का जरूर ध्यान देना है कि वो गलत मैसेज या हानि पहुंचाने वाले मैसेज पोस्ट न करें, क्योंकि ऐसा करने के मामले में कार्रवाई भी की जा सकती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Social media legend Facebook touts WhatsApp as a secure messaging platform where users' chats are end-to-end encrypted. However, a recent report has revealed that WhatsApp may allow content moderators to access users' messages in some cases.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X