गूगल के छक्‍के छुड़ा रहा है फेसबुक

Posted By:

फेसबुक धीरे- धीरे गूगल के लिए चुनौती बनता जा रहा है। मोबाइल विज्ञापन बाजार में गूगल के मुकाबले फेसबुक की हिस्‍सेदारी बढ़ती जा रही है। आकड़ों के अनुसार 2013 में फेसबुक ने मोबाइल विज्ञापन से करीब 3 अरब डॉलर की कमाई की जो गूगल के लिए खतरे की घंटी है। रिपोर्ट के अनुसार 2013 में कुल मोबाइल बाजार में फेसबुक और गूगल की हिस्‍सेदारी 66 प्रतिशत थी। 2012 में जितनी रकम मोबाइल विज्ञापन बाजार में खर्च होती थी 2013 में उससे दुगनी रकम मोबाइल बाजार में खर्च की गई है।

पढ़ें: कभी नहीं देखी होंगी बॉलिवुड सेलिब्रेटियों की ऐसी तस्‍वीरें

मोबाइल बाजार में साल 2013 में कुल 17.96 अरब डॉलर की रकम खर्च की गई है। अभी तक मोबाइल विज्ञापन में गूगल की हिस्‍सेदारी सबसे ज्‍यादा है, 2013 गूगल की मोबाइल विज्ञापन बाजार में 50 फीसदी की हिस्‍सेदारी थी मगर फेसबुक इस क्षेत्र में गूगल को कड़ी टक्‍कर दे रहा है जिससे इस समय गूगल की हिस्‍सेदारी घट कर 46.8 प्रतिशत हो गई है।

पढ़ें: कभी नहीं देखी होंगी बॉलिवुड सेलिब्रेटियों की ऐसी तस्‍वीरें

गूगल के छक्‍के छुड़ा रहा है फेसबुक

वहीं दूसरी ओंर फेसबुक को होने वाली कुछ आय में 53 प्रतिशत हिस्‍सा मोबाइल विज्ञापन बाजार का है। 2012 में फेसबुक को होने वाली कुल आय में मोबाइल विज्ञापन बाजार का हिस्‍सा केवल 11 प्रतिशत था जो अगले साल बढ़कर 45.1 प्रतिशत हो गया। अगर फेसबुक और गूगल की मोबाइल विज्ञापन बाजार से होने वाली कुल आय को जोड़ दिया जाए तो ये 6.9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 75.2 प्रतिशत बढ़कर 9.2 बिलियन डॉलर हो चुकी है।

Please Wait while comments are loading...
Happy Bhai Dooj: ये  हैं  दिल छू लेने  वाले भाई-दूज  के SMS
Happy Bhai Dooj: ये हैं दिल छू लेने वाले भाई-दूज के SMS
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Chhath Pooja 2017: जानिए छठ पूजा के बारे में ये खास बातें...
Opinion Poll

Social Counting