WhatsApp की कमियों को निकालने वाले भारतीय छात्र को फेसबुक ने दिया सम्मान

|

क्या आप व्हाट्सऐप या फेसबुक के बग के बारे में जानते हैं...? आप अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं। व्हाट्सऐप और फेसबुक अपने यूज़र्स की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अक्सर अपने ऐप में नए अपडेट्स को जारी करता रहता है। इन अपडेट्स को जारी करने में कुछ खामियां या कमियां रह जाती हैं। इन्हीं खामियों को बग कहा जाता है।

WhatsApp की कमियों को निकालने वाले भारतीय छात्र को फेसबुक ने दिया सम्मान

 

इमेज क्रेडिट:- mathrubhumi.com

अगर इन बग के बारे में कोई यूज़र्स पता लगाकर कंपनी को जानकारी देता है तो कंपनी उसे सम्मान देती है। ऐसा ही कुछ केरल के रहने वाले एक भारतीय यूज़र अनंतकृष्णा के साथ हुआ है। केरल में छपने वाले एक अख़बार मातृभूमि के मुताबिक अनंतकृष्णा ने व्हाट्सऐप के एक बग का पता लगाकर व्हाट्सऐप की मालिकाना कंपनी फेसबुक को जानकारी दी। अनंतकृष्णा ने फेसबुक को ना सिर्फ इस व्हाट्सऐप बग की जानकारी दी बल्कि उस बग को खत्म करने का समाधान भी बताया।

यह भी पढ़ें:- Apple iTunes हुआ बंद, जानिए इसके बारे में कुछ खास बात

फेसबुक ने अनंतकृष्णा के द्वारा बताए गए बग की जांच की तो उसने इसे सही पाया और अनंतकृष्णा के समाधान से भी उन्हें मदद मिली। मातृभूमि में छपी ख़बर के मुताबिक अनंतकृष्णा को फेसबुक ने उनकी मदद करने के लिए सम्मानित भी किया है। फेसबुक ने अनंतकृष्णा को 500 डॉलर यानि करीब 34,000 रुपए का इनाम भी दिया है।

इसके अलावा फेसबुक ने अनंतकृष्णा को अपने हॉल ऑफ फेम में भी जगह देने का वादा किया है। आपको बता दें कि फेसबुक के हॉल ऑफ फेम में उसी को जगह मिलती है जो कंपनी के ऐप्स में मौजूद कमियों, खामियों यानि बग्स के बारे में जानकारी देते हैं। अब केरल के अनंतकृष्णा को यह सम्मान मिलने जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- पबजी ने इस्लाम धर्म का किया अपमान, फिर से उठी बैन करने की मांग

 

केरल के रहने वाले अनंतकृष्णा 19 वर्ष के हैं। अनंतकृष्णा इंजीनियरिंग के छात्र हैं। उन्हें एथिकल हैकिंग पर रिसर्च करना काफी पसंद है। अनंतकृष्णा ने व्हाट्सऐप में मौजूद जिस बग के बारे में फेसबुक को सूचित किया वो यूज़र्स की जानकारी के बिना ही दूसरों की फाइलों को पूरी तरह डिलीट कर रहा था। यह व्हाट्सऐप की एक बड़ी खामी यानि बग था। अनंतकृष्णा केरल पुलिस साइबरडॉम में भी काम कर चुके हैं।

इसी तरह की तमाम ख़बरों को जानने के लिए गिज़बॉट हिंदी से जुड़े रहे हैं। यहां आपको टेक्नोलॉजी यानि तकनीक, गैजेट्स, स्मार्टफोन, मोबाइल, लैपटॉप, ऐप्स के बारे में तमाम ताज़ा ख़बरों को जानना का मौका मिलेगा। इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक करके सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
According to the Mathrubhumi in a newspaper published in Kerala, Anatakrishna discovered a bug in WhatsApp and gave information to Facebook's proprietary whitspeap Facebook. Facebook has also honored Ananthakrishna for helping him. Facebook has given Ankitrishna a reward of $ 500, or about 34,000 rupees.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X