फेसबुक ने बनाया दुनिया का पहला सॉफ्टवेयर जो 100 भाषाओं का करेगा अंग्रेजी अनुवाद

|

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने एक सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया है। ये एक मशीन लर्निंग आधारित सॉफ्टवेयर है जो कि 100 भाषाओं का अंग्रेजी में अनुवाद कर सकता है। फेसबुक ने दावा किया है कि ये दुनिया का पहला सॉफ्टवेयर है जो 100 भाषाओं को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने में कैपेबल है।

फेसबुक ने बनाया दुनिया का पहला सॉफ्टवेयर जो 100 भाषाओं का करेगा अंग्रेजी अनुवाद

 

फेसबुक का नया सॉफ्टवेयर-

फेसबुक का नया सॉफ्टवेयर एक ओपन सोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है। ये सोशल मीडिया पर 160 से ज़्यादा लैग्वेंजेस के कॉन्टेंट को यूज़र्स की लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकता है। फेसबुक का कहना है कि इस सॉफ्टवेयर का 2 अरब से ज़्यादा यूज़र्स बेनिफिट ले सकेंगे। इस सॉफ्टवेयर को रिसर्च असिस्टेंट एंजेला फैन ने मिल का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर को सक्सेसफुली डिवलेप और पेश करने के लिए फेसबुक की रिसर्च टीम काफी लंबे समय से काम कर रही थी। फैन का दावा है कि यह नया टूल किसी भी दूसरे अनुवादक टूल से बेहतर है।

डायरेक्ट ट्रांसलेट करने में सक्षम-

एंजेला फैन ने अपने एक ब्लॉग में लिखा कि अक्सर जब चाइनीज भाषा को फ्रेंच ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो ज़्यादातर सॉफ्टवेयर पहले चाइनीज भाषा को अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं और फिर अंग्रेज़ी से फ्रेंच में ट्रांसलेट किया जाता है।

इसका कारण है कि अंग्रेजी ट्रेनिंग डाटा आसानी से मिल जाता है। फेसबुक के सॉफ्टवेयर के बारे में लिखते हुए एंजेला ने लिखा कि हमारा मॉडल चाइनीज से सीधे फ्रेंच में अनुवाद कर सकता है।

वहीं फेसबुक का कहना है कि जो न्यूज़ फीड में भाषाए शो होती है, उनमें से करीब 20 अरब कंटेंट को यूज़र की लैंग्वेज में ट्रांसलेट किया जाता है। अब इस नए टूल से फेसबुक के अनुवाद में सटीकता आएगी। फेसबुक के इस नए टूल का नाम Facebook M2M-100 रखा गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The social media platform Facebook has launched a software. It is a machine learning based software that can translate 100 languages into English. Facebook has claimed that it is the world's first software capable of translating 100 languages into English.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X