आपको दोस्तों से बेहतर जानता है आपको फेसबुक

|

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी एवं स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ताओं ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है, जो फेसबुक पर आपके द्वारा 'लाइक' किए जाने वाले स्टेटस का विश्लेषण कर आपकी शख्सियत को आपके दोस्तों से ज्यादा अच्छे तरीके से बता पाएगा।

पढ़ें: फेसबुक की सबसे बुजुर्ग प्रशंसक का निधन

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि नवविकसित उपकरण सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर किसी व्यक्ति के 'लाइक्स' का विश्लेषण कर उसके व्यक्तित्व के बारे में दोस्तों और परिजनों से भी ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है।

आपको दोस्तों से बेहतर जानता है आपको फेसबुक

 

कैंब्रिज साइकोमेट्रिक केंद्र के वू यूयू ने बताया, "भविष्य में कंप्यूटर हमारे मनोवैज्ञानिक लक्षणों का अनुमान लगाकर उसके अनुसार प्रतिक्रिया देने में सक्षम होगा, जिसकी मदद से आगे चलकर ऐसी मशीनों का निर्माण हो सकेगा जो अधिक जानकारी वाला और सामाजिक कौशलता से परिपूर्ण होंगी।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में फेसबुक पर 86,220 स्वयंसेवी प्रतिभागियों के नमूनों का इस्तेमाल किया। प्रतिभागियों से 'माईएप' के माध्यम से 100 व्यक्तित्व संबंधी प्रश्नावलियां पूछी गईं।

आपको दोस्तों से बेहतर जानता है आपको फेसबुक

शोधकर्ताओं ने पाया कि कंप्यूटर मॉडल अर्थात उनके द्वारा विकसित उपकरण व्यक्ति के 10 'लाइक' का विश्लेषण कर उसके व्यक्तित्व का आंकलन उसके सहकर्मियों से ज्यादा सटीक कर सकता है, जबकि 70 'लाइक' के विश्लेषण कर व्यक्ति के दोस्त या साथी की तुलना में ज्यादा सटीक आकलन कर सकता है। 150 या 300 से ज्यादा 'लाइक' का विश्लेषण कर रिश्तेदारों या जीवनसाथी से भी ज्यादा सटीक आंकलन कर पाने में सक्षम है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X