फेसबुक पर 10 करोड़ से ज्यादा फेक अकाउंट?

Posted By:

अगर आपको फेसबुक में नए-नए दोस्‍त बनाने का शौक है तो जरा संभल कर क्‍योंकि फेसबुक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उसके पोर्टल में 10 करोड़ से अधिक फेक एकाउंट हो सकते हैं खासकर भारत जैसे देशों में फेक एकाउंट की संख्‍या सबसे अधिक है।

पढ़ें: पूरा पैसा वसूल हो जाएगा अगर आप खरीदेगें ये 20 स्‍मार्टफोन

फेसबुक ने ये जानकारी नियामक एसईसी को दी है कि 2013 में नकली उपभोक्‍ताओं की संख्‍या 4.3 प्रतिशत से लेकर 7.9 प्रतिशत तक हो सकती है। फेसबुक के अनुसार 31 मार्च 2014 तक साइट पर करीब 1.28 अरब फेक एकाउंट थे जो पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है इसमें भारत और ब्राजील नंबर वन है।

कैसे जानें आपके एकाउंट में कोई फेक दोस्‍त है

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट में लॉगइन करिए, एकाउंट में लॉगइन करने के बाद फेकऑफ एप्‍लीकेशन लिंक पर क्लिक करें एप्‍लीकेशन में लॉगइन करिए, एप्‍लीकेशन में लॉगइन करने के लिए आपको अलग से कोई पिन डालने की कोई जरूरत नहीं।

फेकऑफ एप्‍लीकेशन में लॉगअन करने के बाद एकाउंट में सेव सभी दोस्‍तों की फोटो कुछ ऑप्‍शन के साथ आपके सामने खुल कर आ जाएगी इसमें से आप जिस दोस्‍त को नहीं जानते या फिर पता करना चाहते हैं कि वो फेक है या नहीं तो उसकी तस्‍वीर के नीचे दिए गए Lets check him ऑप्‍शन पर क्ल्कि करें।

Lets check him ऑप्‍शन पर क्ल्कि करते ही एप्‍लीकेशन उस फ्रेंड की टाइमलाइन पर जाकर सभी एक्‍टीविटी चेक करेगी थोडा इंतजार करने के बाद आपके सामने उसका सारा डेटा आ जाएगा।

प्रोसेस पुरा होने के बाद नीचे दिए गए स्‍टार्ट बेसिक इनवेस्‍टिगेशन ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें।

स्‍टार्ट बेसिक ऑप्‍शन पर क्लिक करते ही एप्‍लीकेशन आपके दोस्‍त की प्रोफाइल का सारा डेटा इक्‍ट्ठा कर लेगी।

अगली स्‍टेप में आपके सामने कुछ प्रशन आएंगे जैसे क्‍या आप इस दोस्‍त को जानते है, क्‍या आपने उससे कभी बात की है। सभी प्रश्‍नो का जवाब भरने के बाद नेक्‍ट स्‍टेप पर क्लिक करें ।

नेक्‍ट स्‍टेप करने के बाद बेसिक जानकारी लेने के लिए अगले ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

बेसिक इंफार्मेशन पर क्ल्कि करने के बाद आपके सामने उस प्रोफाइल का स्‍कोर और नीचे एक एडवाइस लिखकर आ जाएगी जिसकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि ये दोस्‍त फेक है या नहीं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
भारतीय टीम का ये खिलाड़ी शादी से पहले ही बन गया था पिता
भारतीय टीम का ये खिलाड़ी शादी से पहले ही बन गया था पिता
Opinion Poll

Social Counting