फेसबुक ने मैसेंजर चैट की प्राइवेसी को बढ़ाने के लिए पेश किया एक नया फीचर

By Gizbot Bureau
|

फेसबुक का इस्तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है। यह अबतक का सबसे बड़ा सोशल मीडिया ऐप है। देखा जाए तो कंपनी आए दिन अपने ऐप पर तरह तरह के बदलाव करती रहती है। वहीं, कंपनी अपने फेसबुक मैसेंजर ऐप पर भी काफी तरह के सुविधाजनक फीचर ऐड करती रहती है। फेसबुक मैसेंजर में आप अपनी सुविधा के अनुसार ऐप लॉक भी लगा सकते हैं, हालांकि कंपनी ने इसमें अब एक सुरक्षा की सुविधा को जोड़ दिया है।

iOS और iPad पर सुविधा पेश
 

iOS और iPad पर सुविधा पेश

यह नया फीचर बायोमेट्रिक्स जैसे कि टच आईडी या फेस आईडी का इस्तेमाल करके ऐप को अनलॉक करने का मौका देता है। यह फीचर यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें इस सुविधा को भारत में भी उपलब्ध कराया गया है लेकिन यह फीचर फिलहाल iOS और iPad डिवाइस पर ही उपलब्ध है। उम्मीद है कि इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी पेश कराया जाएगा।

अन्य फीचर्स को जोड़ने का फैसला

अन्य फीचर्स को जोड़ने का फैसला

बता दें, कंपनी ने कुछ समय पहले एंड्रॉयड और आईओएस पर मैसेंजर ऐप यूज़र्स के लिए एक स्क्रीन शेयरिंग फीचर पेश किया था। इस फीचर को मैसेंजर रूम के जरिए वेब और डेस्कटॉप पर भी एक्सेस किया जा सकता है। यह फीचर यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। कंपनी द्वारा दिए गए नए फीचर की बात करें तो बायोमेट्रिक्स को कंपनी द्वारा प्रेषित या संग्रहीत नहीं किया जाएगा।

कंपनी करेगी प्राइवेसी फीचर की घोषणा
 

कंपनी करेगी प्राइवेसी फीचर की घोषणा

मैसेंजर ऐप पर ऐप लॉक फीचर को सेटिंग पेज में प्राइवेसी सेक्शन के अंदर से सेट किया जा सकता है जिसे यूजर्स खुद सेट कर सकते हैं। यूज़र्स को ऐप में "नोटिफिकेशन और साउंड" सेक्शन में जाकर इस सेटिंग को कस्टोमाइज़ करने की जरूरत होगी। इतना हीं नहीं, कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर और भी बदलाव करने का फैसला किया है। कंपनी ने खद एक और प्राइवसी फीचर पेश करने की घोषणा की है। नए फीचर के साथ यूज़र्स सीधे अपने ऐप पर अन्य यूज़र्स के मैसेज या कॉल को कंट्रोल कर सकेंगे।

यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए इसे बनाया गया

आपको बता दें, अब फेसबुक उन तस्वीरों को धुंधला दिखाएगा जो मैसेज रिक्वेस्ट फोल्डर में आती हैं, ठीक उसी प्रकार जैसे व्हाट्सऐप में अज्ञात यूज़र्स से प्राप्त हुई तस्वीरों में होता है। इस फीचर को खासतौर पर अपनी यूजर्स की प्राइवसी के लिए बनाया गया है। यूजर्स की परमिशन के बिना अज्ञात कॉन्टेक्ट आपको परेशान नहीं कर सकेगा। ऐसा माना जा रहा है कि यह फीचर लड़कियों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook also keeps adding a lot of convenient features to the Messenger app. In Facebook Messenger, you can also apply App Lock as per your convenience, although the company has now added a security feature to it..

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X