ऐसे फेसबुक पोस्ट सीधे पहुंचा सकते हैं जेल

By Neha
|

दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से हर रोज लाखों यूजर्स जुड़ रहे हैं। ये यूजर्स फेसबुक के जरिए दुनिया तक अपनी बात और अपने विचार पहुंचाते हैं। कई यूजर्स कुछ घटनाओं और मामलों पर अपने प्रतिक्रिया देते हैं और सोशल मीडिया पर अपडेट रहना पसंद करते हैं। हालांकि कुछ यूजर्स ऐसे भी होते हैं, जिनके विचार और भाषा पर फेसबुक को ही आपत्ति जतानी पड़ती है। ऐसे में कई बार फेसबुक ही ऐसे यूजर्स का अकाउंट सस्पेंड कर देता है।

 
ऐसे फेसबुक पोस्ट सीधे पहुंचा सकते हैं जेल

कुछ फेसबुक पोस्ट ऐसे भी होते हैं, जिन्हें फेसबुक तो नहीं लेकिन आपके देश में मौजूद सरकार आपको जेल भेज सकती है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मामले बता रहे हैं, जिनमें फेसबुक यूजर्स को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने, लाइक और कमेंट करने पर जेल जाना पड़ा।

फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने पर जेल-

फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने पर जेल-

ये मामला 6 साल पहले का है। ब्रिटेन की एक जज जोआना फ्रेल ने एआरोपी जैमी स्टीवर्ट जिस पर ड्रग का केस चल रहा था, फ़ेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज दी। स्थानीय कानून के मुताबिक, जज फ्रेल को इस वजह से 8 महीने जेल की सजा सुनाई गई।

3070 mAh बैटरी के साथ, सेल्फी सेंट्रिक Meizu M6 लॉन्च3070 mAh बैटरी के साथ, सेल्फी सेंट्रिक Meizu M6 लॉन्च

फेसबुक पोस्ट में टैग करने पर जेल-
 

फेसबुक पोस्ट में टैग करने पर जेल-

ये मामला घरेलू विवाद का है, जहां अमरीका के मारिया गोन्ज़ालेज़ ने जनवरी 2016 को अपनी पूर्व पत्नी मेरिबेल काल्ड्रेन को एक फेसबुक पोस्ट पर टैग कर दिया। इस पोस्ट में उनकी बेइज्जती वाली बातें लिखी गई थीं। गोन्ज़ालेज़ ने अपनी पोस्ट में अपनी पूर्व पत्नी को बेवकूफ और उनके परिवार को हमेशा दुखी रहने वाला बताया था। वेस्टचेस्टर काउंटी के जज ने गोन्ज़ालेज़ को तलाक़ से जुड़े नियम तोड़ने का दोषी पाया और उन्हें 1 साल जेल की सजा सुनाई गई।

 फेसबुक ने बंद किए रोहिंग्या समर्थकों के अकाउंट, ये बताई वजह! फेसबुक ने बंद किए रोहिंग्या समर्थकों के अकाउंट, ये बताई वजह!

बच्चे की जान जोखिम में डालने वाली पोस्ट-

बच्चे की जान जोखिम में डालने वाली पोस्ट-

इसी साल जून के महीने में अल्जीरिया में एक शख्स को उसकी फ़ेसबुक पोस्ट की वजह से दो साल जेल की सजा सुनाई गई। युवक ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक इमेज पोस्ट किया, जिसमें उसने एक बच्चे को अपने हाथ से पकड़कर बालकनी के बाहर लटका रखा था। उसने इसे कैप्शन दिया, 'मुझे 1000 लाइक चाहिए नहीं तो मै इसे नीचे गिरा दूंगा।' युवक पर चाइल्ट एब्यूज़ का मामला दर्ज हुआ।

कमेंट से राजद्रोह का मामला दर्ज-

कमेंट से राजद्रोह का मामला दर्ज-

यह मामला थाईलैंड का है। मई 2016 में 40 साल की पटनारी चंकीज पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया था। दरअसल उन्होंने थाईलैंड की राजतंत्रिक सरकार के ख़िलाफ़ लिखी एक पोस्ट पर JA यानी 'OK' या 'YES' शब्द का प्रयोग किया था।

ये हैं इंटरनेट के सबसे खतरनाक सेलेब्रिटी, सर्च करना पड़ सकता है महंगाये हैं इंटरनेट के सबसे खतरनाक सेलेब्रिटी, सर्च करना पड़ सकता है महंगा

देवी-देवताओं की बेइज्जती पर जेल-

देवी-देवताओं की बेइज्जती पर जेल-

यह मामला साल 2015 का था। हिंदू देवी-देवताओं की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने की वजह से मुस्तकिन नाम के युवक को उत्तरप्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से गिरफ्तार किया गया।

क्या आप जानते हैं WhatsApp की इस पहले का जवाब ?क्या आप जानते हैं WhatsApp की इस पहले का जवाब ?

 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook post that can send you jail. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X