Covid XBB को लेकर हो रहें है कई फेक WhatsApp मैसेज वायरल, फेक मैसेज को कैसे करें स्पॉट

|
Covid XBB को लेकर हो रहें है कई फेक WhatsApp मैसेज वायरल

Covid XBB: आज के समय में स्मार्टफोन रखने वाला लगभग हर भारतीय WhatsApp का इस्तेमाल करता है। मेटा-स्वामित्व वाला प्लेटफ़ॉर्म फास्ट मैसेज सेवाओं के साथ-साथ फ़ोटो, वीडियो या किसी भी प्रकार के मीडिया को व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में मैसेज के साथ शेयर करने के लिए एक तेज़ और सुविधाजनक प्लेटफ़ॉर्म की अनुमति देता है। हालांकि, अब WhatsApp 'व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी' बन गया है जो फर्जी और गलत खबरें फैलाता है। और WhatsApp पर शेयर होने वाली हालिया हाइलाइट्स में से एक मैसेज है जो दावा करता है कि ओमिक्रॉन का XBB सबवेरिएंट डेल्टा की तुलना में घातक है।

 

WhatsApp ने नवंबर 2022 में किए करीब 37 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट बैन, जानिए क्योंWhatsApp ने नवंबर 2022 में किए करीब 37 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट बैन, जानिए क्यों

न करें इस फेक मैसेज पर यकीन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में कोरोना के बढ़ते उछाल के बीच, लोगों को डराने के लिए WhatsApp पर एक नया फेक मैसेज शेयर किया जा रहा है कि नया वेरिएंट डेल्टा वायरस से कहीं ज्यादा घातक है। फेक WhatsApp मैसेज चेतावनी का दावा है कि ओमिक्रॉन का नया खोजा गया XBB सबवैरिएंट पांच गुना अधिक घातक है और डेल्टा की तुलना में इसकी मृत्यु दर अधिक है। मैसेज में आगे चेतावनी दी गई है कि इसके लक्षण अन्य सब-वैरिएंट से काफी अलग हैं।

अगर आप भी हैं Social Media के आदी; तो ये ऐप कर सकती है आपकी मददअगर आप भी हैं Social Media के आदी; तो ये ऐप कर सकती है आपकी मदद

मेसेज की विश्वसनीयता को तोड़ते हुए और सच्चाई का खुलासा करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरल WhatsApp मैसेज को नकली और भ्रामक बताया है और लोगों को इस पर विश्वास न करने या इसे आगे बढ़ाने की सलाह दी है।

लेकिन सवाल यह है कि कैसे? जैसा कि कभी-कभी ये वायरल मैसेज इतने अच्छे से लिखे जाते हैं कि वे सच लगते हैं। साथ ही, लोग इन मैसेज को अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों से शेयर के रूप में प्राप्त करते हैं ताकि वे दोबारा जाँच या पुनर्विचार न करें और इस पर विश्वास न करें। यहां तक कि WhatsApp भी अपने यूजर्स से ऐसे किसी मैसेज को फॉरवर्ड नहीं करने को कहता है, जिसमें तथ्यों की कमी हो।

WhatsApp वेब यूजर्स के लिए ला रहा नया DND फीचर, कैसे करता है काम, चलिए जानते हैंWhatsApp वेब यूजर्स के लिए ला रहा नया DND फीचर, कैसे करता है काम, चलिए जानते हैं

नकली WhatsApp मैसेज को कैसे स्पॉट करें

1. फॉरवर्डेड मैसेज लेबल चेक करें: अगर कोई मैसेज कई बार शेयर किया जाता है, तो व्हाट्सएप मैसेज पर 'फॉरवर्डेड मल्टीपल टाइम' मार्क दिखाता है। 'फॉरवर्ड किए गए लेबल' आपको यह पहचानने में मदद करते हैं कि क्या मैसेज वास्तव में आपके परिवार या मित्र द्वारा भेजा गया है या इसे किसी और ने भेजा है।
2. फैक्ट चेक: फोटो और वीडियो को फोटोशॉप किया जा सकता है। मीडिया का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करें और किसी विश्वसनीय स्रोत द्वारा रिपोर्ट किए जाने पर क्रॉस चेक करें।
3. फर्जी या नकली मैसेज की रिपोर्ट करें: यदि आपको किसी अनजान नंबर से कोई मैसेज प्राप्त होता है, तो उसे क्रॉस चेक करें और यदि आपको कुछ गलत लगता है, तो मैसेज और नंबर की रिपोर्ट करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Covid XBB: In today's time, almost every Indian who owns a smartphone uses WhatsApp. The META-proprietary platform allows for a fast and convenient platform to share photos, videos, or any type of media with messages in individual or group chats, along with fast messaging services. However, now WhatsApp has become 'WhatsApp University' which spreads fake and false news.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X