भारत में क्रिप्टोकरेंसी बैन होगी या नहीं, जान लें क्या कहा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने

|

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को भारत में अपकमिंग क्रिप्टोकरेंसी बिल (Cryptocurrency bill) पर एक बड़ा अपडेट शेयर किया हैं। राज्यसभा में, सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने भारत में क्रिप्टो बैन के बारे में अफवाहों को खारिज कर दिया।

 
भारत में क्रिप्टोकरेंसी बैन होगी या नहीं, जान लें क्या कहा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने

क्रिप्टो बिल की शुरुआत के आसपास की घोषणा के बाद से, रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि भारत सरकार देश में क्रिप्टो (Crypto) पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करेगी।

COVID-19 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं, स्थिति बिगड़ने से पहले खरीद लें ये हेल्थ गैजेटCOVID-19 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं, स्थिति बिगड़ने से पहले खरीद लें ये हेल्थ गैजेट

आगामी बिल के पीछे मुख्य उद्देश्य "भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल करेंसी के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा तैयार करना है।"

Parag Agrawal: जानिए आखिर कौन है पराग अग्रवाल जो बने है Twitter के नए CEOParag Agrawal: जानिए आखिर कौन है पराग अग्रवाल जो बने है Twitter के नए CEO

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत सरकार उम्मीद से बहुत जल्द क्रिप्टोकरेंसी पर एक नया बिल लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद बिल को पेश किया जाएगा। उसने आगे खुलासा किया कि पिछले बिल पर फिर से काम किया गया है।

स्मार्टफोन के बाद अब Xiaomi पेश करने जा रहा है इलेक्ट्रिक कार, हर साल प्रोड्यूस करेगा 3 लाख कारेंस्मार्टफोन के बाद अब Xiaomi पेश करने जा रहा है इलेक्ट्रिक कार, हर साल प्रोड्यूस करेगा 3 लाख कारें

सीतारमण ने कहा कि सरकार ने अभी क्रिप्टो एक्सचेंजों द्वारा विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने पर कोई फैसला नहीं लिया है। आने वाले दिनों में बिल पेश होने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। वित्तमंत्री ने क्रिप्टो (Crypto) में निवेश करने वाले लोगों को भी चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय लोगों को सावधान रहना चाहिए।

Vodafone Idea ने पेश किया 249 रुपये का नया प्रीपेड प्लान, जानिए क्या मिलते हैं बेनिफिट्सVodafone Idea ने पेश किया 249 रुपये का नया प्रीपेड प्लान, जानिए क्या मिलते हैं बेनिफिट्स

"सरकार ने लोगों को सचेत करने के लिए एक जागरूकता अभियान शुरू किया है, लेकिन मैं मानती हूं कि जनता को जागरूक करने के लिए और अधिक किया जा सकता है। क्रिप्टोकरेंसी से अवांछनीय गतिविधियों के जोखिम पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इस पर विभिन्न स्तरों पर चर्चा हो रही है।"

 

Realme के ये स्मार्टफोन जो Amazon पर मिल रहे है डिस्काउंटेड रेट मेंRealme के ये स्मार्टफोन जो Amazon पर मिल रहे है डिस्काउंटेड रेट में

इस बीच, रिपोर्टों से पता चलता है कि आधिकारिक डिजिटल करेंसी बिल, 2021 का क्रिप्टोकरेंसी और रेगुलेशन भारत में सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाएगा। कई रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि भारत सरकार एक आधिकारिक डिजिटल करेंसी लाने पर विचार कर सकती है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाना है।

इस मामले में अभी तक प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी की डेफिनिशन सामने नहीं आई है। हालाँकि, कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि सभी टॉप क्रिप्टो जैसे कि बिटकॉइन (Bitcoin), ईथर (Ether), और कई अन्य उपयोग में बने रहेंगे।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Finance Minister Nirmala Sitharaman Said On Cryptocurrency ban in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X