Surya Grahan: 10 जून को लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, ऐसे देखें लाइव

|

- यह सूर्य ग्रहण भारत में 1:42 से शाम 6:41 बजे तक रहेगा।
- इस सूर्य ग्रहण में रिंग ऑफ फायर देखने को मिलेगा।
- भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

 

सूर्य ग्रहण जून 2021: जब एक खगोलीय पिंड दूसरे खगोलीय पिंड की छाया से ढक जाता है और पृथ्वी पर उससे आने वाला प्रकाश अवरुद्ध हो जाता है, तब सूर्य ग्रहण होता है। लेकिन अगर हम आम भाषा में कहें तो सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा परिक्रमा करते हुए एक ही लाइन में आ जाते हैं और चंद्रमा की छाया सूर्य पर पड़ती है तो सूर्य ग्रहण होता है।

Surya Grahan: 10 जून को लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, ऐसे देखें लाइव

वहीं इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 10 जून को 2021 लगने वाला है। यह लगभग भारतीय समय के अनुसार दोपहर 1:42 मिनट पर शुरू हो सकता है और शाम 6:41 बजे समाप्त हो सकता है। यह एक वलयाकार (रिंग के आकारा का) सूर्य ग्रहण होगा जो ग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर दिखाएगा।

सूर्य ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं - पूर्ण, आंशिक और वलयाकार (annular)। एक अनुलर सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के केंद्र को कवर करता है, जिससे सूर्य के बाहरी किनारों को छोड़कर चंद्रमा के चारों ओर "रिंग ऑफ फायर" बन जाती है।

 

सूर्य ग्रहण जून 2021 के रिंग ऑफ फायर को कहां देखें?

Timeanddate.com के अनुसार, 10 जून, 2021 को इस सूर्य ग्रहण का वलयाकार चरण (अनुलर फेस) रूस, ग्रीनलैंड और उत्तरी कनाडा के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। इस बीच, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, एशिया, आर्कटिक और अटलांटिक क्षेत्रों में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

वलयाकार सूर्य ग्रहण 2021: मैग्निट्यूड

कुछ पंचागों के अनुसार, 10 जून, 2021 को लगने वाला सूर्य ग्रहण 0.97 परिमाण (magnitude) का होगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा क्योंकि चंद्रमा की छाया सूर्य के केवल 97% हिस्से को कवर करेगी।

हालांकि, रिंग के आकार के होने के दौरान, चंद्रमा की छाया सूर्य के केंद्र के साथ मिलकर सूर्य के चारों ओर एक गोलाकार वलय बनाएगी जिसे "Ring of Fire" कहते है। annularity की सबसे लंबी अवधि 3 मिनट 44 सेकंड की होगी।

10 जून 2021 के सूर्य ग्रहण को कैसे देखें?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ग्रहण को नग्न आंखों (naked eye) से देखना उचित नहीं है क्योंकि इससे आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है। एक बॉक्स प्रोजेक्टर के माध्यम से सूर्य, या दूरबीन का उपयोग करके सूर्य ग्रहण को देखने सबसे आसान तरीका है।

लेकिन अगर आप ऑनलाइन सूर्य ग्रहण देखना चाहते है तो नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते है।

यहाँ से देखें ऑनलाइन लाइव सूर्य ग्रहण

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Solar Eclipse June 2021: A Surya Grahan occurs when a heavenly body is covered by the shadow of another heavenly body and the light coming from it is blocked on Earth.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X