12499 रु की फोन की डिलीवरी को लेकर Flipkart पर लगा 42000 रु का जुर्माना

|
12499 रु की फोन की डिलीवरी को लेकर Flipkart पर लगा 42000 रु का जुर्मान

ऑनलाइन खरीदारी करना आज के समय में आसान और जोखिम भरा दोनों है। खासकर यदि आप कुछ महंगा सामान ऑनलाइन खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं तो जरा रुक जाइए। पहले भी हमने बहुत से ऐसे कई उदाहरण देखें हैं जिनमें यूजर किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से किसी प्रोडक्ट का ऑर्डर देता है लेकिन उसे कभी डिलीवर नहीं किया जाता है।

 

ऐसा ही कुछ हुआ बेंगलुरु की रहने वाली दिव्याश्री के साथ जिन्होंने सामान तो आर्डर किया लेकिन वो उनको डिलीवर नहीं हुआ। आइए आपको पूरी घटना बताते हैं जिन्हे सुन आप भी हैरान हो जायेंगे।

आर्डर हुआ फोन Flipkart ने नहीं किया डिलीवर

IANS की एक रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु शहरी जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (Bengaluru Urban District Consumer Disputes Redressal Commission) ने ग्राहक द्वारा अग्रिम भुगतान किए जाने के बाद भी ऑर्डर देने में विफल रहने के लिए ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट पर जुर्माना लगाया है।

बेंगलुरु के राजाजीनगर की रहने वाली दिव्यश्री ने 15 जनवरी 2022 को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से 12499 रुपये का फोन ऑर्डर किया था, लेकिन उन्हें कभी फोन डिलीवर नहीं हुआ। दिव्यश्री जे ने फ्लिपकार्ट के साथ कई बार संपर्क किया लेकिन उसके लिए कुछ भी काम नहीं आया और उसने फोन का ऑर्डर नहीं दिया।

Flipkart को अब लौटाने होंगे 42000 रुपए

फ्लिपकार्ट से कोई जवाब नहीं मिलने के बाद दिव्यश्री। J ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का फैसला किया। आयोग ने अपने हालिया फैसले में, फ्लिपकार्ट को 12,499 रुपये की राशि का भुगतान करने के लिए कहा है --- जो कि फोन की कीमत है - 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज + 20,000 रुपये जुर्माना + और कानूनी खर्च के लिए 10,000 रुपये देने का फैसला चेयरपर्सन एम. शोभा और सदस्य रेणुकादेवी देशपांडे ने सुनाया है।

 

अदालत ने कही ये बड़ी बात

आदेश में, बेंगलुरु उपभोक्ता अदालत ने कहा कि फ्लिपकार्ट ने न केवल सेवा के मामले में "पूरी लापरवाही" दिखाई है बल्कि अनैतिक प्रथाओं का भी पालन किया है। आदेश में आगे उल्लेख किया गया है कि ग्राहक को "वित्तीय नुकसान" और "मानसिक आघात" का सामना करना पड़ा है क्योंकि फोन समय-सीमा के अनुसार डिलीवर नहीं किया गया था। आदेश में यह भी कहा गया है कि ग्राहक उसे फोन दिए बिना ही किश्तों का भुगतान कर रहा था। दिव्यश्री जे ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वह कई बार कस्टमर केस ऑपरेटर के पास पहुंची लेकिन किसी ने भी उसकी मदद नहीं की।

ऐसे परेशानी से बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

खैर,यह पहली बार नहीं है कि ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहक के साथ ऐसा कुछ हुआ है। तो, अगर आप भी एक शौकीन ऑनलाइन खरीदारी के आदी हैं, तो बहुत सावधान रहें। ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

पॉइंट 1-

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में कई सेलर को लिस्ट किया गया है। इसलिए, ऑनलाइन कुछ ऑर्डर करने से पहले सेलर की डिटेल और रेटिंग जरूर चेक करें। अगर आप कोई महंगा प्रोडक्ट आर्डर कर रहे हैं तो ऑर्डर के लिए कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन चुने।

पॉइंट 2 - ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं, जहां एक ग्राहक को फोन के बदले साबुन मिला। ऐसे में फ्लिपकार्ट जैसे कुछ प्लेटफॉर्म ओपन-बॉक्स डिलीवरी ऑफर करते हैं। इसमें पहले डिलीवरी बॉय बॉक्स को ओपन करता है जब सब ठीक होता है फिर आपको पेमेंट करना होता है। सबसे बड़ी बात कोई भी प्रोडक्ट लेते समय एक बार उसका रिव्यु जरूर चेक कर लें।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
As per IANS, Bengaluru Urban District Consumer Disputes Redressal Commission has fined e-commerce giant Flipkart for failing to deliver an order even after the customer made the full payment in advance.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X