फ्लिपकार्ट का नया वॉयस सर्च फीचर, कैसे करें इस्तेमाल और क्या होगा फायदा

|

फ्लिपकार्ट ने अपने ग्राहकों की मदद के लिए नई सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की है। इन्हीं में से एक सेवा का नाम Voice Search है। नई लॉन्च की गई वॉइस सर्च सेवाएं उपयोगकर्ताओं को भाषण के माध्यम से 80+ कैटेगरियों में सभी प्रॉडक्ट को खोजने की अनुमति देगी।

 

फ्लिपकार्ट का नया वॉयस सर्च फीचर, कैसे करें इस्तेमाल और क्या होगा फायदा

इस फीचर को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा, यह सुविधा भाषा की वजह से होने वाली परेशानी को खत्म करने की उम्मीद है क्योंकि 75 प्रतिशत से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता एक गैर-अंग्रेजी भाषी समूह के हैं।

फ्लिपकार्ट का वॉयस सर्च फीचर

यह सुविधा छोटे शहरों में लोगों को आसानी से प्रॉडक्ट्स की खोज करने में मदद करेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने बैन एंड कंपनी के साथ एक अध्ययन किया है, जो दावा करता है कि ऑनलाइन शॉपर्स, विशेष रूप से टियर दो शहरों में ई-रिटेल प्लेटफॉर्म के लिए बहुत योगदान दे रहे हैं। इसके अलावा, यह फीचर ऑटोमैटिक स्पीच रिकॉग्निशन, टेक्स्ट-टू-स्पीच फॉर इंडियन और नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग के साथ आता है।

इससे कई गैर-अंग्रेजी भाषी लोगों को होगा फायदा

इस नई सर्विस के बारे में बात करते हुए कंपनी ने कहा कि, "द वॉयस सर्च इन तकनीकों को अपनी मौजूदा टेक्स्ट बेस्ड सर्च क्षमता के साथ मिला देता है, जो कि फ्लिपकार्ट के डेटा पर वर्षों से प्रशिक्षित है ताकि एक शक्तिशाली वॉयस सर्च प्लेटफॉर्म पेश किया जा सके जो उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न लहजे में किए गए प्राकृतिक भाषा-आधारित लंबे और जटिल प्रश्नों को समझ सके।"

यह भी पढ़ें:- Tata Sky Vs JioFiber Vs Airtel Xstream Plan: ₹1,000 तक के बेस्ट प्लान्सयह भी पढ़ें:- Tata Sky Vs JioFiber Vs Airtel Xstream Plan: ₹1,000 तक के बेस्ट प्लान्स

फ्लिपकार्ट ने यह भी कहा कि इन सभी सुविधाओं का निर्माण फ्लिपकार्ट की इन-हाउस इंजीनियरिंग और डेटा विज्ञान टीम द्वारा किया गया है। हालाँकि, वॉयस सर्च सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

स्टेप 1: वॉयस सर्च फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको एप्लिकेशन का नया और लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2: अब, आपको माइक विकल्प पर क्लिक करना होगा और साउंडबार विकल्प को खोजना होगा। इसके बाद एप्लिकेशन सभी ऑर्डर्स को सुनना शुरू कर देगा।

स्टेप 3: अब आप उस चीज को फ्लिपकार्ट पर बोलकर सर्च कर सकते हैं, जिसे आप ढूंढना और खरीदना चाहते हैं।

इसके अलावा, इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने कहा कि वॉयस सर्च फीचर को देश में प्रभावशाली प्रतिक्रिया मिली है और शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि वॉयस सर्च फीचर के जरिए हर दिन पांच मिलियन प्रश्न यानि क्वेरीश पूछे जाते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Flipkart has introduced a new feature called Voice Search to help its customers. Let us show you how to use it. This feature has been launched in Hindi and English languages. In addition, this feature is expected to eliminate language-related hassles as more than 75 percent of Internet users belong to a non-English speaking group.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X