ऑनलाइन साइट्स पर पे करने के लिए जस्ट क्लिक 'सेल्फी'!

Written By: Staff

दिन-ब-दिन आधुनिक होती दुनिया में हर रोज नई-नई तकनीकें सामने आ रही हैं। नई साइट्स और स्मार्टफोन में नए फीचर्स जुड़ना इन्हीं के कुछ उदाहरण हैं। लेकिन आने वाले समय में ऑनलाइन शॉपिंग करना और भी आसान हो जाएगा। अगर आपको क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड याद रखने में मुश्किल होती है, तो आगे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

सावधान: भारत में सबसे ज्यादा होती है ऑनलाइन धोखाधड़ी

क्रेडिट कार्ड कंपनियां एक ऐसे फीचर पर विचार कर रहीं हैं, जिसमें आप सिर्फ एक सेल्फी क्लिक करके ही अपनी शॉपिंग के लिए भुगतान कर पाएंगे। सुनकर भले ही आपको हैरत हो रही हो, लेकिन ये सही है। हालांकि इस फीचर के भारत में शुरू होने पर जरूर समय लग सकता है। जानते हैं इस फीचर से जुडी कुछ खास बातें।

व्हाट्सएप पर न करें ऐसी गलतियाँ!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

बार्सीलोना में आयोजित मोबाइल कांग्रेस में क्रेडिट कार्ड कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है। बताया गया कि क्रेडिट कार्ड वेरिफिकेशन के लिए आने वाले समय में सेल्फी से काम हो सकेगा। इससे व्यक्तिगत पहचान की पुष्टि हो जाएगी।

#2

इस फीचर का ट्राइल यूएस में पिछले वर्ष किया जा चुका है। कंपनी द्वारा बीबीसी को दी गई जानकारी के मुताबिक़ 92% लोगों ने इस फीचर को अच्छा माना है। दी गई प्रतिक्रिया के में उन्हें ये फीचर पसंद आया है।

#3

मास्टर कार्ड के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पासवर्ड के इस नए प्रयोग की शुरुआत यूरोपियन देशों से की जाएगी। यूके, यूएस, कैनेडा, नीदरलैंड, बेल्जियम, इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, स्विटज़रलैंड, नोर्वे, स्वीडन, फिनलैंड और डेनमार्क में इस फीचर की शुरुआत जल्द होगी।

#4

मास्टरकार्ड के अधिकारी अजय भल्ला ने बताया कि आज के ज़माने में हर चीज हाईटेक है। लोगों के पास स्मार्टफोन हैं और उनके लिए हर जगह इंटरनेट उपलब्ध है। ऐसे में पासवर्ड याद रखना बहुत पुराना सा लगता है। पासवर्ड याद रखना कठिन भी है। इससे निजात दिलाने के लिए बायोमैट्रिक तकनीक को इस्तेमाल करने के बारे में विचार किया जाना चाहिए।

#5

इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड की सारी डिटेल्स का इस्तेमाल वैसे ही करना होगा, जैसे आप करते थे। मतलब, आपको क्रेडिट कार्ड का नंबर और अपना नाम पहले की तरह ही दर्ज करना होगा। लेकिन आपको पासवर्ड याद रखने की मुसीबत से आजादी मिल जाएगी। पासवर्ड की जगह आपसे फिंगर प्रिंट या अपने फोटो दिखाने का विकल्प दिया जाएगा। फोटो का विकल्प चुनने पर आपको अपने फोन के कैमरे में देखना होगा और बस अपनी पलकें झपकानी होंगी। ऐसा करने से आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा। इससे पहले मास्टर कार्ड/क्रेडिट कार्ड कंपनियों को भी तैयारी करनी होगी। समस्त कार्ड होल्डर की इस तरह की जानकारी को पहले स्टोर करना होगा और उसे वेरीफाई करना होगा, ताकि वेरिफिकेशन के समय इस जानकारी से मिलान किया जा सके।

#6

हमें आए दिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में फ्रॉड होने की ख़बरें सुनने की मिलती है। कहीं क्रेडिट कार्ड चोरी चले जाने से लोगों को नुकसान होता है, तो कहीं पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स चोरी चले जाने से हमें परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन पासवर्ड की जगह इस तरह का फीचर शुरू होने से फ्रॉड से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स लीक भी होने पर कोई उससे ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। ट्रांजेक्शन के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकरी वेरीफाई करने की जरूरत होगी। जो हैकर के लिए संभव नहीं होगा। मतलब आपको ऑनलाइन फ्रॉड से पूरी सुरक्षा मिलेगी और कोई आपकी गाढ़ी कमाई को हाथ नहीं लगा पाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
forgot your credit card password just click a selfie. Yes Now you can pay all your bills like this. This is a new upcoming Feature. It is on trial basis. Will be applicable in European countries first.
Please Wait while comments are loading...
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
PHOTOS: अल्कोहल बैन गुजरात में अवैध रूप से बियर लेकर जा रही कार का ऐक्सिडेंट, लोगो की हुई मौज और लूट ली बियर
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting