पृथ्‍वी से बड़ी मिली दूसरी दुनिया,पानी से भरा है यह ग्रह! आप ने देखा क्या?

|

मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी रिसर्चर्स की एक टीम ने हाल ही में पृथ्वी से लगभग 100 प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसे ग्रह की खोज की है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह पूरी तरह से पानी से ढका हो सकता है. NASA ने इस ग्रह का नाम TOI-1452 b बताया है और यह पृथ्वी से करीब 70% फीसदी बड़ा हो सकता है. वहीं यह 'गोल्डीलॉक्स जोन' में स्थित है. यहां का तापमान न तो बहुत गर्म होता है और न ही बहुत ज्यादा ठंडा, जिस वजह से ग्रह की सतह पर पानी मौजूद होने की उम्‍मीद है.

 

पृथ्‍वी से बड़ी मिली दूसरी दुनिया,पानी से भरा है यह ग्रह!


मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की टीम ने की खोज

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट के ऑब्‍जर्वेशंस का इस्‍तेमाल करते हुए मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की टीम ने 'super-earth' की खोज का ऐलान किया. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि आगे की जांच दिलचस्प संभावना पर प्रकाश डाल सकती है यानी यह ग्रह एक 'water world' हो सकता है.

ह ग्रह हमारी पृथ्वी से लगभग पांच गुना बड़ा

बता दें कि यह ग्रह हमारी पृथ्वी से लगभग पांच गुना बड़ा है और इसमें गहरे महासागर' होने का संकेत देता है. वहीं यह भी अनुमान लगाया जा है कि यह ग्रह हाइड्रोजन और हीलियम के वातावरण वाला एक चट्टानी ग्रह भी हो सकता है. TOI-1452 b ग्रह हर 11 दिनों में एक बार अपने लाल-बौने तारे की परिक्रमा करता है.

पृथ्‍वी से बड़ी मिली दूसरी दुनिया,पानी से भरा है यह ग्रह!

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से चलेगा पता

यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या TOI-1452 b पानी की मौजूदगी वाला ग्रह है, वैज्ञानिकों को जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का इस्‍तेमाल करने की जरूरत होगी. जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप ही इस ग्रह से जुड़ी सच्‍चाई सामने ला सकता है. यह ग्रह वैज्ञानिकों की खोज के लिए अबतक का सबसे बेस्‍ट कैंडिडेट बताया जा रहा है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Using observations from NASA's Transiting Exoplanet Survey Satellite, a team of researchers from the University of Montreal announced the discovery of a 'super-earth'. The US space agency has said that further investigation may shed light on an interesting possibility, that is, this planet could be a 'water world'.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X