1 अप्रैल के बाद अगर फोन खरीदेंगे तो देने पड़ेंगे ज्‍यादा पैसे

By Gizbot Bureau
|

1 अप्रैल के बाद अगर आप स्‍मार्टफोन लेने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ज्‍यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार हो जाइए क्‍योंकि फरवरी 2021 में पेश किए गए बजट के दौरान वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर 2.5% इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी जाएगी यानी स्‍मार्टफोन्‍स ही नहीं बल्‍कि एसेसरीज़ की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिलेगी। इसका सबसे ज्‍यादा असर 10 हजार से 25 हजार रु के बीच मिलने वाले स्‍मार्टफोन पर पड़ेगा क्‍योंकि आम आदमी के बीच इस रेंज के फोन सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं।

 
1 अप्रैल के बाद अगर फोन खरीदेंगे तो देने पड़ेंगे ज्‍यादा पैसे

सरकार द्वारा मेड इन इंडिया थीम को और बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी को 10% से 15% मोल्‍डेड प्‍लास्‍टिक पर बढ़ाया है इसी प्‍लास्‍टिक से चार्जर और एडाप्‍टर भी तैयार किए जाते हैं इसके अलावा 12.5 % से 15% की इंपोर्ट ड्यूटी एसी कंप्रेसर पर भी लगाई गई है यानी आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में भी बढ़ोत्‍तरी देखने को मिल सकती है।

अगर आप आने वाले समय में स्‍मार्टफोन लेने की सोंच रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्‍यादा कीमत अदा करनी पड़ेगी खासकर उन कंपनियो के फोन ज्‍यादा महंगे हो सकते हैं जो भारत में फोन को एसेंबल करते है और बाकी के सभी पार्ट इंपोर्ट करते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
From 1 april mobile phone charger price will increase to promote local manufacturing. The budget 2021 has made these work and home necessity items more expensive.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X