आज से Mastercard नहीं जारी करेगा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड

|

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूएस आधारित मास्टरकार्ड (Mastercard) पर 22 जुलाई से नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी हैं। यह कार्रवाई आरबीआई द्वारा भुगतान प्रणाली ऑपरेटर मास्टरकार्ड पर बैन लगाने के बाद आई है, इसे नए डोमेस्टिक कस्टमर्स को ऑनबोर्ड करने से रोक दिया है।

 

आज से Mastercard नहीं जारी करेगा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड

क्या कहा आरबीआई ने

आरबीआई ने कहा, "मास्टरकार्ड सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और नॉन-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगा।"

अप्रैल 2018 में, आरबीआई ने सभी पेमेंट नेटवर्क को स्थानीय स्तर पर डेटा स्टोर करने के लिए एक सर्कुलर जारी किया, जिसमें एंड-टू-एंड ट्रांजेक्शन डिटेल्स, और मैसेज या पेमेंट इंस्ट्रक्शन के हिस्से के रूप में एकत्रित, ले जाने और संसाधित की गई जानकारी शामिल है।

मौद्रिक प्राधिकरण ने कंपनियों को अनुपालन की रिपोर्ट करने और सीईआरटी-इन पैनल में शामिल ऑडिटर द्वारा आयोजित एक ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया। केंद्रीय बैंक ने शुरुआत में कंपनियों को निर्देशों का पालन करने के लिए छह महीने का समय दिया था।

आरबीआई ने पिछले हफ्ते एक विज्ञप्ति में कहा, "काफी समय व्यतीत होने और पर्याप्त अवसर दिए जाने के बावजूद, इकाई को पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज के डायरेक्शन का अनुपालन नहीं करने वाला पाया गया है।"

बता दें कि मास्टरकार्ड तीसरा प्रमुख पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर है जिसे आरबीआई के स्थानीय डेटा स्टोरेज रूल्स का अनुपालन न करने के लिए प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। आरबीआई ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डिस्कवर फाइनेंशियल सर्विसेज के डाइनर्स क्लब कार्ड पर डेटा स्टोरेज मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए 1 मई से इसी तरह के प्रतिबंध लगाए थे। जबकि मास्टरकार्ड को 22 जुलाई से नए कस्टमर्स को शामिल करने से रोक दिया गया है।

क्या Mastercard के मौजूदा ग्राहक भी होंगे प्रभावित

हालांकि आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक भले ही मास्टरकार्ड को अभी बैन कर रही है लेकिन इस प्रतिबंध से मौजूदा ग्राहकों को कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
RBI bans Mastercard for issuing new debit and credit cards from today.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X