स्मार्टफोन के कारण ये गैजेट हुए एकदम गायब, देखें लिस्ट

|

जब से मार्केट में स्मार्टफोन आना शुरू हुआ है इसके बाद कई गैजेट का नामो निशान ही मिट गया है। आज मार्केट में कई कम्पनियाँ बेस्ट स्मार्टफोन पेश करते हैं जिसमें सभी फीचर्स मिलते हैं इसलिए आज कई गैजेट को लोग बिल्कुल भूल ही गए है। हालांकि कुछ लोग इन गैजेट का आज भी उपयोग में लेते हैं। तो आइए आज हम उन गैजेट के बारे में बताएंगे जिसका स्मार्टफोन के कारण वजूद ही खत्म हो गया है।

 
स्मार्टफोन के कारण ये गैजेट हुए एकदम गायब, देखें लिस्ट

स्मार्टफोन के कारण ये गैजेट हो गए हैं एकदम गायब

आज हमने यहाँ उन गैजेट के बारे में बताया है जो स्मार्टफोन के कारण बिल्कुल गायब हो गए है, तो आइए डिटेल्स में जानते हैं इनके बारे में:

कैलकुलेटर

हिसाब किताब के लिए कैलकुलेटर का इस्तेमाल पहले हर दुकान में होता था लेकिन आज स्मार्टफोन ने इसकी जगह ले ली है। हालांकि आज भी इसके यूजर्स हैं लेकिन थोड़े बहुत कम जरूर हुए है, क्योंकि नॉर्मल मोबाइल में भी कैलकुलेटर दिया गया है।

कैमरों का क्रेज भी हो रहा है धीरे-धीरे खत्म

आज मार्केट में कई भारी भरकम क्वालिटी के कैमरा वाले स्मार्टफोन मौजूद है, जिसकी वजह से लोग DSLR कैमरा भी लेना कम पसंद करते हैं क्योंकि मोबाइल फोन और कैमरा एक ही बजट में दोनों मिल जाते है। इस कारण आज डिजिटल कैमरों का क्रेज खत्म होने की कगार पर है।

GPS नेविगेशन गैजेट की जगह ली गूगल मैप्स ने

वहीं गूगल मैप्स के ऐप ने जीपीएस नेविगेशन गैजेट की जगह ले ली है। आज हर स्मार्टफोन में Google मैप्स का ऐप मिलता है जो लोकेशन वगैरह सब सुविधाएं देता हैं।

MP3 प्लेयर्स बिल्कुल हुए बंद

पहले लोग गाने सुनने के लिए MP3 प्लेयर्स रखा करते थे लेकिन अब इसका क्रेज बुरी तरह से खत्म हो गया है लोग अपने फोन पर ही गाने सुनना पसंद करते हैं।

अलार्म क्लॉक

स्मार्टफोन के कारण ये गैजेट हुए एकदम गायब, देखें लिस्ट

एक समय हुआ करता था जब सुबह जल्दी उठना होता था तो लोग घर में अलार्म की घड़ी सेट करते थे लेकिन अब यह भी स्मार्टफोन में आ गया है इसलिए लोग एक्स्ट्रा पैसा खर्च नहीं करना चाहते।

 

टॉर्च का मार्केट भी हुआ लगभग खत्म

आज स्मार्टफोन हों या फीचर फोन सभी में डिजिटल टॉर्च मिलती है इसलिए फिजिकल टॉर्च को कोई नहीं खरीदता है।

रेडियो

वहीं रेडियो के शौकीन दुनियाभर में आज भी बहुत है लेकिन स्मार्टफोन में रेडियो फीचर के बाद इसके मार्केट में भी बहुत कमी आयी है और लोग स्मार्टफोन में ही रेडियो सुनना पसंद करते हैं।

तो आज स्मार्ट फोन के कारण दुनियाभर में कई चीजों का पूरा मार्केट ही खत्म हो गया है जो पहले कभी सबसे जरूरी चीजों में से एक थी। तो अब आप बताइए कि क्या आपके घर में आज भी इन में से कोई चीज हैं या सिर्फ स्मार्ट फोन की मदद से सभी का फायदा उठाया जा रहा है। आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ आगे शेयर जरूर करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Gadgets Replaced by Smartphones Which Were Once Part of Our Life

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X