इन गैजेटों की मदद से आप अपने पैसे बचा सकते हैं

Posted By:

पैसे बचाना कौन नहीं चाहता है, जाने अंजाने हम कुछ ऐसी गलतियां करते रहते हैं जिनके बारे में हमें कभी नहीं जान पाते हैं। बस हमेशा महिने के आखिरी में बिल देखकर या तो झल्‍लाते रहते है या फिर बिल कम करने का जुगाड़ करने में लग जाते हैं।

पढ़ें: किसी और का चेहरा किसी और के लगा दें तो क्‍या होगा

लेकिन दोस्‍तों अगर आप थोड़ा स्‍मार्ट तरीके से काम करें तो हर महिने काफी बचत कर सकते हैं। मैं आज आपको कुछ ऐसे गैजेटों के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप काफी बचत कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Electricity Usage Monitor

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के अनुसार हम कुल बिजली का 20 प्रतिशत घरों में अपने पर्सनल कामों के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर हम घरों में कुछ गैजेटों का प्रयोग करें तो अपने ही महिने आने वाले बिजली के बिल में कमी कर सकते हैं। जैसे अगर एसी का उदाहरण लिया जाए तो ये घरों में सबसे ज्‍यादा बिजली खर्च करने वाली डिवाइस है। बाजार में कई तरह के इलेक्‍ट्रॉनिक मॉनीटर आते हैं जो आपके घरों में प्रयोग होने वाले इलेक्‍ट्रॉनिक डिवाइसों पर नजर रखते हैं कि कौन सी डिवाइस कितनी बिजली खर्च कर रहा है। इससे आप अपने घर में होने वाली बिजली खपत कम कर सकते हैं जिससे बिजली का बिल भी कम आएगा।

Programmable Thermostat

थर्मोस्‍टेट डिवाइस आपके घर के तापमान को कंट्रोल में रखता है। ये डिवाइस आपके घर में लगे एसी और पंखों को तापमान के हिसाब से कंट्रोल करता है। अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं तो ये घर में लगे सभी इलेक्‍ट्रॉनिक एप्‍लाइसेंस को बंद कर देगा जिससे कम बिजली खर्च होती है।

Price Comparison Apps

प्राइज कंपेयर एप्‍लीकेशन हर फोन में डाउनलोड की जा सकती हैं। एंड्रायड के लिए आप गूगल प्‍ले में प्राइज कंपेयर एप्‍प सर्च कर सकते हैं ऐसे ही आईफोन के लिए आइट्यून में एप्‍लीकेशन सर्च कर सकते हैं।

Water Filtration System

आकड़ों के अनुसार 2008 में अमेरिका में रहने वाला एक साधारण व्‍यक्ति 133.6 लीटर पानी पी जाता था जबकि इससे ज्‍याद पानी नलों से बेकार बह जाता है। बाजार में इसी का फायदा उठाते हुए ढेरों कंपनियों ने पैक बॉटल का कांसेप्‍ट निकाल कर भारी मुनाफा कमा रहीं हैं। लेकिन अगर आप अपने घर में एक वाटर प्‍यूरीफायर लगा लें तो जरा सोंचिए बाहर जाने पर आप खुद मिनिरल वॉटर बॉटल घर से ही ले सकते हैं। 20 रुपए की बॉटल बाहर से खरीदने की क्‍या जरूरत। महिने भर में इस तरह से आप 200 से 500 रुपए तक बाहर पानी पीने में खर्च कर देते हैं।

Low-flow Shower Head

जैसा की आप नाम से ही जान गए होंगे अगर आपके बाथरूम में शॉवर लगा हुआ है तो फिर नल से नहाने की क्‍या जरूरत लेकिन शॉवर में कितना पानी बर्बाद होता है शायद इसका आपको अंदाजा नहीं। इसके लिए आपके अपने बाथरूम में लो फ्लो शॉवर लगा सकते हैं जो कम से कम पानी ज्‍यादा शॉवर में गिराएगा इससे आपके पानी का बिल काफी कम हो जाएगा।

TV Alternatives

क्‍या आपने कभी ध्‍यान दिया है जब से आपने नई वाली बड़ी टीवी ली है आपके बिजली के बिल में कितनी बढ़ोत्‍तरी हो चुकी है। नहीं टीवी देखने वालों का कोई समय तो तय नहीं होता पता चला एक सीरियल खत्‍म हुआ तो दूसरा देखने बैठ गए। ऐसे में बिजली का बिल को ज्‍यादा आएगा ही, अगर आप टीवी की जगह लैपटॉप या फिर फोन में को प्रयोग ज्‍यादा करने लगें तो हर महिने काफी बिजली का बिल कम कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot