Gmail ने पेश किया चैट और रूम्स फीचर, जानिए कैसे होगा यूज़र्स को फायदा

|

जीमेल का चैट और रूम्स फीचर अब सभी यूजर्स के लिए एवेलेबल हो चुका है। बता दें कि पहले इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ एंटरप्राइज यूजर्स ही कर सकते थे। लेकिन अब Google ने इस फीचर को पर्सनल अकाउंट होल्डर के लिए भी रोलआउट कर दिया है।

Gmail ने पेश किया चैट और रूम्स फीचर, जानिए कैसे होगा यूज़र्स को फायदा

 

Google नहीं चाहता है कि यूजर्स को इसके सर्विस इस्तेमाल करने के लिए मल्टीपल टैब स्विच करने में दिक्कत हो। अब Gmail चार नए टैब दिए जाएंगे, जिसके कारण यूजर्स सारे काम एक ही पेज पर कर सकते हैं। फिलहाल इस इंटीग्रेशन के टैब को एंड्रॉयड और वेब यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल आईओएस यूजर्स के लिए एवेलेबल नहीं कराया गया है। अभी इसकी जानकारी भी उपलब्ध नहीं है कि आईओएस यूजर्स को ये फीचर कब मिलेगा।

टेक रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फीचर वेबपेज और एंड्रॉयड ऐप पर दिखाई दे रहा है। जहां आपको चार नए टैब-मेल, चैट, मीट और रुम्स दिखाई देंगे। चैट में आप किसी छोटे ग्रुप या इंडिविजुअल गूगल यूजर को मैसेज कर सकेंगे। वहीं, रूम्स में लार्ज ग्रुप के यूजर्स को टास्क और फाइल शेयर की जा सकती है।

इस फीचर की खास बात

अगर आप इस फीचर को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो ऐप के बॉटम में जाकर कर सकते हैं। जीमेल वेब क्लाइंट पर ये चार सेक्शन साइडबार में दिखते हैं और अगर आप डबल ऐरो पर क्लिक करेंगे तो ये साइडबार हाइड हो जाएगा। बता दें कि इस नए फीचर का फंक्शन गूगल चैट के standalone ऐप जैसा ही है। इस फीचर को Gmail ऐप को ऐड करने से यूजर standalone ऐप को डिलीट कर सकते हैं।

कैसे करें नया फीचर एक्टिवेट

अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं।

अब पर्सनल जीमेल अकाउंट में जाएं।

जनरल सेटिंग्स पर क्लिक करें।

यहां आपको Chat (Early Access) पर ट्राइ इट का ऑप्शन दिखाई देगा। क्लिक करें।

इसके बाद ऐप रिलांच हो जाएगा।

 

वेबपेज के लिए कैसे एक्टिवेट करें

जीमेल वेबपेज के लिए आप वेबपेज सेटिंग में जाकर ऑल सेटिंग में जाएं।

यहां पर चैट एंड मीट के आप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद Google Chat (Early Access) पर टैप करें।

फिर सेव चेंजेज पर क्लिक कर सेटिंग को सेव कर लें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The chat and rooms feature of Gmail is now available to all users. Explain that earlier this feature could only be used by enterprise users. But now Google has rolled out this feature for personal account holders as well.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X