Google और अल्फाबेट के सीईओ Sundar Pichai को प्रतिष्ठित पद्म भूषण पुरस्कार मिला

|
Sundar Pichai को प्रतिष्ठित पद्म भूषण पुरस्कार मिला

Google और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को भारतीय दूत से अमेरिका के लिए प्रसिद्ध पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार ग्रहण करते हुए पिचाई ने कहा, "भारत मेरा एक हिस्सा है और मैं जहां भी जाता हूं, इसे अपने साथ लेकर जाता हूं।"

 

गूगल के सीईओ को व्यापार और उद्योग श्रेणी में 2022 के लिए प्रतिष्ठित पद्म भूषण (Padma Bhushan ) मिला। पद्म भूषण देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है। मदुरै में जन्मे पिचाई ने शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में करीबी परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में पुरस्कार प्राप्त किया।

सुंदर पिचाई ने कही ये इमोशनल बात

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) से पुरस्कार स्वीकार करते हुए 50 वर्षीय पिचाई (Google and Alphabet CEO) ने कहा- "मैं इस अपार सम्मान के लिए भारत सरकार और भारत के लोगों का बहुत आभारी हूं। "मुझे आकार देने वाले देश द्वारा इस तरह से सम्मानित किया जाना अविश्वसनीय रूप से सार्थक है।" भारत मेरा एक हिस्सा है। मैं जहां भी जाता हूं इसे अपने साथ ले जाता हूं। (इस खूबसूरत पुरस्कार के विपरीत जिसे मैं कहीं सुरक्षित रखूंगा)," ।

अपने परिवार के बारे में कही ये बड़ी बात

मैं सौभाग्यशाली था कि मैं एक ऐसे परिवार में पला-बढ़ा, जिसने सीखने और ज्ञान को संजोया, माता-पिता के साथ, जिन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत त्याग किया कि मुझे अपनी रुचियों का पता लगाने के अवसर मिले। हमारे दरवाजे पर आई हर नई तकनीक ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है। और उस अनुभव ने मुझे Google के रास्ते पर, और दुनिया भर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली तकनीक बनाने में मदद करने का मौका दिया।

 

टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ रहा इंडिया

तकनीकी परिवर्तन की तीव्र गति को देखने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई बार भारत लौटना बहुत आश्चर्यजनक रहा है। डिजिटल पेमेंट से लेकर वॉइस टेक्नोलॉजी तक भारत में किए गए इनोवेशन तेजी से दुनिया भर के लोगों को फायदा पहुंचा रहे हैं। व्यवसाय डिजिटल परिवर्तन के अवसरों का लाभ उठा रहे हैं, और ग्रामीण गांवों सहित, पहले से कहीं अधिक लोगों तक इंटरनेट की पहुंच है।

प्रधान मंत्री मोदी (Narendra Modi) की डिजिटल इंडिया दृष्टि निश्चित रूप से उस प्रगति के लिए एक त्वरक रही है, और मुझे गर्व है कि Google दो परिवर्तनकारी दशकों में सरकारों, व्यवसायों और समुदायों के साथ भागीदारी करते हुए भारत में निवेश करना जारी रखता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google and Alphabet CEO Sundar Pichai was awarded the Padma Bhushan in San Francisco on Friday by India's Ambassador to the United States, Taranjit Singh Sandhu.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X