अब इन स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Google के ऐप्स, जानें कारण

|

Google ने घोषणा की है कि वह 27 सितंबर यानि कल से लाखों स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Maps, Gmail, YouTube और कई अन्य ऐप्स को बंद कट दिया है यानि अब कई स्मार्टफोन में गूगल के ये ऐप्स काम नहीं करेंगे। मूल रूप से Android 2.3.7 या उससे कम के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन अब अधिकांश Google ऐप्स में साइन इन नहीं कर पाएंगे।

 
अब इन स्मार्टफोन में नहीं चलेंगे Gmail, YouTube, Maps जैसे Google के ऐप्स, जानें कारण

गौरतलब हो कि Android 2.3.7 को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था। 10 से अधिक वर्षों के बाद, Google ने Android 2.3.7 या उससे कम के यूजर्स को अपने ऐप्स के सूट तक एक्सेस की अनुमति नहीं देने की घोषणा की है। यानि अगर आपका मोबाइल भी इसी एंड्रॉइड वर्जन पर काम करता है तो अब गूगल के ऐप्स काम नहीं करेंगे।

"अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के हमारे निरंतर प्रयासों के हिस्से के रूप में, Google अब उन Android डिवाइसों पर साइन-इन की अनुमति नहीं देगा जो 27 सितंबर, 2021 से Android 2.3.7 या उससे कम पर चलते हैं। यदि आप 27 सितंबर के बाद अपने डिवाइस में साइन इन करते हैं, तो जब आप Google प्रॉडक्ट और सर्विस जैसे जीमेल, यूट्यूब और मैप्स का उपयोग करने का प्रयास करते हैं तो यूजर्स को नाम या पासवर्ड डालने पर एरर मिलने लगेगा और साइन इन नहीं कर सकेंगे, ऐसा कंपनी ने एक बयान में कहा है।

Google यूजर्स से YouTube, Gmail और उसके अधिकांश ऐप्स और सर्विसेज का उपयोग जारी रखने के लिए Android 3.0 या इसके बाद के वर्जन में अपडेट करने के लिए कह रहा है।

जो यूजर्स एंड्रॉइड 3.0 या इसके बाद के वर्जन में अपडेट नहीं कर सकते हैं, वे इन ऐप का उपयोग करके इन सर्विसेज तक एक्सेस नहीं कर पाएंगे। हालांकि, वे अभी भी अपने Google खाते में लॉग इन कर सकते हैं और वेब ब्राउज़र के माध्यम से इनमें से कुछ सर्विस जैसे YouTube, Maps, Gmail और अन्य का उपयोग कर सकते हैं।

 

इन मोबाइल फोन में काम नहीं करेंगे Google के ऐप्स

इस गूगल के नए अपडेट के बाद अब कई स्मार्टफोन में ऐप्स काम नहीं करेंगे जिसमें Sony Xperia Advance, Lenovo K800, Sony Xperia Go, Vodafone Smart II, Samsung Galaxy S2, Sony Xperia P, LG Spectrum, Sony Xperia S, LG Prada 3.0, HTC Velocity, HTC Evo 4G, Motorola Fire, और Motorola XT532 स्मार्टफोन शामिल है जिसमें Google के ऐप्स काम नहीं करेंगे और उन्हें गूगल ने पहले ही सूचित कर दिया था।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Apps stopped working on these smartphones

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X