Subscribe to Gizbot

अब हिंदी में करें गूगल वॉयस असिस्टेंट से बात, ऐसे करें इस्तेमाल

Written By:
Google assistant की मदद से बिना टाइप किए भेजें व्हाट्सऐप मैसेज

Google Assistant पर अब हिंदी भाषा का सपोर्ट आ गया है। यानी अब गूगल वॉयस असिस्टेंट हिंदी समझ सकता है और यूजर्स को हिंदी में ही अपने सवालों के जवाब मिलेंगे। फिलहाल ये सुविधा उन यूजर्स को मिली है, जिन्होंने अपने एंड्रॉइड फोन में लैंग्वेज प्रिफरेंस में अंग्रेजी को चुना है और जो स्मार्टफोन एंड्रॉइड 5.0 मार्शमैलो और उसके ऊपर के वर्जन पर चल रहे हैं।

बता दें कि हिंदी भाषा हिंदी भाषा को सपोर्ट करने वाला गूगल पहला और अकेला वॉयस असिस्टेंट बन गया है। ऐपल वॉयस असिस्टेंट में फिलहाल ये सुविधा मौजूद नहीं है।

अब हिंदी में करें गूगल वॉयस असिस्टेंट से बात, ऐसे करें इस्तेमाल

हालांकि गूगल ने पिछले महीने भारत में जियो फोन के लिए हिंदी व अंग्रेजी भाषा के सपोर्ट वाले गूगल असिस्टेंट वर्ज़न को पेश किया था। एंड्रॉइड फोन में हिंदी भाषा में गूगल वॉयस असिस्टेंट से बात करने के लिए यूजर्स को लैंग्वेज सेटिंग को बदलना होगा। ऐसा करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं। यहां लैंग्वेज और इनपुट पर क्लिक करें। अब लैंग्वेज में जाकर एड अ लैंग्वेज पर क्लिक करें। यहां इंग्लिश (इंडिया ) लैंग्वेज चुन लें।

कैसे काम करता है चार कैमरों वाला स्मार्टफोन ? यहां जानें

अब सेटिंग्स से बाहर निकल आएं और होम बटन को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखें। अब माइक्रोफोन का आईकन नजर आएगा। यहां "Hey Google" या "OK Google" बोलकर हिंदी में अपनी क्वैरी पूछें।

आपकी क्वैरी का रिजल्ट हिंदी भाषा में आएगा। इस फीचर में ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर आपने अपने फोन में प्रायमरी भाषा में हिंदी को चुना है, तो गूगल वॉयस असिस्टेंट हिंदी सपोर्ट नहीं करेगा।

English summary
Google voice Assistant ab hindi language bhi support karega. query ko Google Assistant par hindi me search kiya ja sakega aur result bhi hindi me hi ayega.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot